रोहतास। किसानों के लिए स्वर्ण बांड लोन योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। इस योजना से न सिर्फ किसानों को सूदखोरों से मुक्ति मिलेगी, बल्कि आसान शर्त व सस्ते ब्याज पर बैंक से तत्काल ऋण उपलब्ध होगा। स्थानीय बैंक ऑफ बड़ौदा किसानों के लिए स्वर्ण बांड लोन योजना के तहत एक घंटे के अंदर केवल आधार कार्ड तथा जमीन की रसीद पर एक लाख के स्वर्णाभूषण पर पर 90 हजार रुपये उपलब्ध कराएगा। जिस पर किसानों को केवल चार फीसद सूद देना पड़ेगा।

बैंक ने किसानों के हित में इस योजना के बारे में विशेष प्रचार प्रसार तेज कर दिया है। बैंक जहां साल में चार फीसद सूद लेगा, वहीं साहूकारों से प्रति माह पांच से 10 रुपये सैकड़े सूद पर पैसा उपलब्ध कराया जाता है। जिससे किसान बराबर कर्ज में डूबे रहते हैं। इससे उनका आसानी से निकल पाना मुश्किल हो जाता है। शर्तों पर स्वर्ण आभूषण के बदले कम सूद पर कर्ज मुहैया कराने से किसानों को काफी लाभ होगा।

बैंक ऑफ बरौदा द्वारा जारी स्वर्ण बांड योजना को किसान काफी सराह रहे हैं। शाखा प्रबंधक ऋषि राज ने बताया कि यह योजना केवल किसानों के लिए है। जिनके के पास जमीन की मालगुजारी रसीद उपलब्ध है, उन्हें स्वर्ण के बदले एक घंटे के अंदर कर्ज मुहैया कराया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस