Move to Jagran APP

बड़ी घटनाओं के उद्भेदन में मददगार बन रहा श्वान दस्ता

?????? ?? ?????? ???? (??????) ?? ????????? ??? ?? ???? ????? ?? ??? ??? ???? ????? ??? ??? ??? ?? ???????? ?? ?? ???? ??? ???? ?? ??? ?? ???? ???? ??????? ?? ???? ?????? ??? ?????? ???? ???? ??? ????????

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 06:25 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:11 AM (IST)
बड़ी घटनाओं के उद्भेदन में मददगार बन रहा श्वान दस्ता
बड़ी घटनाओं के उद्भेदन में मददगार बन रहा श्वान दस्ता

रोहतास। सीआइडी की स्पेशल डॉग स्क्वायड टीम जिले में अपराध नियंत्रण में कारगर साबित हो रही है। शराब माफियों पर नकेल कसने से ले बम-बारूद का पता लगाने में यह टीम विशेष प्रशिक्षण प्राप्त की है। हाल के दिनों में इस टीम को कई सफलता हासिल हुई है। टीम को चार भागों में बांट अलग-अलग कार्यों के लिए लगाया गया है। सरकार ने यहां एसी कार समेत अन्य सुविधाएं बढ़ाने की योजना तैयार की है।

loksabha election banner

डॉग स्क्वायड टीम के प्रभारी सब इंस्पेक्टर कमलेश बहादूर सिंह का कहना है कि पुलिस लाइन बीएमपी दो में अभी चार श्वानों की तैनाती की गई है। ये बारूद, नारकोटिक्स, शराब, चोरी, डकैती, हत्या और सबूत खोजने में महारत हासिल है। शाहाबाद रेंज के दायरे में आने वाले किसी भी जिले में घटना घटने पर या विशेष चेकिग में इनकी मदद ली जाती है। इसके लिए बीएमपी केंद्र से घटनास्थल तक इन्हें सामान्य सरकारी वाहनों से ले जाया जाता है। इसके कारण गर्मी से एनसीसीएन-लेब्राडोर  नस्ल के इन विदेशी कुत्तों के काम करने की क्षमता और गुणवत्ता प्रभावित होती है। साथ ही स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए पुलिस मुख्यालय ने 10 वातानुकूलित डॉग कैरियर खरीदने की योजना बनाई है। यह डॉग कैरियर पूरी तरह वातानुकूलित होगा। साथ ही ड्यूटी के दौरान हर दो घंटे बाद इसमें आराम भी करेंगे। हैदराबाद में दिया गया है विशेष प्रशिक्षण :

यह सभी डॉग हैदराबाद के इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंस ट्रेनिग सेंटर में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं। ये शराब पकड़ने, विस्फोटकों की पहचान में माहिर हैं। कई बड़े मामलों का खुलासा भी यह कर चुका है। यह दस्ता सीआइडी का यह स्पेशल खोजी दस्ता कई बड़ी वारदातों का खुलासा कर चुका है। अभी हाल ही में अकोढ़ीगोला थाना क्षेत्र के नहर पुल से 50 लीटर महुआ शराब, सासाराम के नगर थाना में 25 बोतल अंग्रेजी तथा 15 लीटर महुआ शराब नासरीगंज थाना में मशालेदार शराब सहित अन्य जगहों पर बडे़ पैमाने पर शराब की बरामदगी इस दस्ता के माध्यम से हुई है। श्वान दस्ता में एक सब इंस्पेक्टर सहित छह जवान तैनात किए गए हैं। अलग-अलग नामों से जाने जाते हैं श्वान :

दस्ता में शामिल चार डॉग को अलग-अलग नाम से जाने जा रहे हैं। पहला स्निफर डॉग डेनवर जो एक्सप्लोसिव बंम निरोधी व माइंस के अंदर विस्फोटकों को पकड़ने में एक्सपर्ट है। लीकर डॉग बिट्टू एवं लक्की दोनों शराब खोजने के लिए माहिर है। ट्रेकर डॉग चांस चोरी, डकैती, अपहरण, मर्डर सहित अन्य घटनाओं में अपराधियों तक पहुंचने में महारत हासिल किया है। श्वान दस्ता को डीआइजी व एसपी पुरस्कृत भी कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.