Move to Jagran APP

नगर परिषद की मुख्य पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

रोहतास । नगर परिषद शहरवासियों को बेहतर नगरीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रय

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 06:52 PM (IST)
नगर परिषद की मुख्य पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां
नगर परिषद की मुख्य पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

रोहतास । नगर परिषद शहरवासियों को बेहतर नगरीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत है । घर-घर पेयजल आपूर्ति को ले कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। साथ ही कई योजनाओं को मूर्त रूप देने में नगर परिषद लगी हुई है। नप की मुख्य पार्षद विशाखा ¨सह ने नगर परिषद के कार्यों की जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 2.95 करोड़ रुपये की लागत से नगर परिषद के बस पड़ाव का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। बुडको द्वारा अब तक उसे हस्तांतरित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अमृत नल जल योजना के तहत शहर में हर घर पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। बताया कि 20 करोड़ की लागत से तीन पानी टंकी का निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 441 करोड़ की लागत से घर घर नल जल योजना का कार्य प्रारम्भ हो गया है। वार्ड 19 में अब तक 29 घरों में नल जल योजना से जोड़ा जा चुका है। 2932 मीटर पाइप लाइन बिछाया जा चुका है। पानी टंकी का निर्माण पूर्ण होते ही इसका लाभ शहरवासियों को मिलने लगेगा। कहा कि मुख्यमंत्री निश्चय योजना मद में प्राप्त चार करोड़ आठ लाख की लागत से शहर के सभी वार्डों में नाली गली योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है।

चालू वर्ष में इस योजना के तहत तीन करोड़ छप्पन लाख की लागत से 37 योजनाओ की निविदा निकाली गई है । कहा कि नगर परिषद परिसर में सम्राट अशोक भवन का निर्माण एक करोड़ 35 लाख 26 हजार रुपये की लागत से कराया जाएगा । पुस्तकालय भवन के निर्माण 24 लाख 74 हजार की लागत से कराया जाएगा ।शहर को जगमग रखने के लिए भारत सरकार की कंपनी ईईसीएल द्वारा एलईडी लाइट लगाने का कार्य शहर में प्रारंभ हो चुका है ।कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नगर परिषद अमृत योजना में चयनित है। साथ ही इसके तहत नमामि गंगे योजना में भी शामिल किया गया है। सोन नदी का पानी गंगा में जाकर मिलता है। इस योजना के तहत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर सोन नदी में ड्रेनेज व सीवरेज का पानी साफ कर डाला जाएगा ।

नगर परिषद की शंकरपुर की भूमि पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कार्य किया जाना है। नगर परिषद के पुराने कार्यालय के स्थान पर मार्केट कंपलेक्स के निर्माण के लिए आर्किटेक्ट से नक्शा प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि बस पड़ाव के दक्षिण छोर पर मॉल का निर्माण किया जाएगा। कहा कि शहर में सफाई के बेहतर प्रबंध किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.