Move to Jagran APP

जमा नहीं हुई सुरक्षित राशि, मॉल निर्माण पर लगा ब्रेक

रोहतास। लगभग एक दशक पूर्व सासाराम रेलवे स्टेशन के पास की जमीन पर स्वीकृत मल्टी फंक्शनल क

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 05:28 PM (IST)
जमा नहीं हुई सुरक्षित राशि, मॉल निर्माण पर लगा ब्रेक
जमा नहीं हुई सुरक्षित राशि, मॉल निर्माण पर लगा ब्रेक

रोहतास। लगभग एक दशक पूर्व सासाराम रेलवे स्टेशन के पास की जमीन पर स्वीकृत मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स एमएफसी के निर्माण पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है। लगभग आठ माह पूर्व जिस संवेदक के नाम एमएफसी का टेंडर आरएलडीए ( रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथर्टी ) ने किया था, उसने तय सुरक्षित राशि को अब तक जमा नहीं कर सका है। जिस कारण निर्माण कार्य को अब तक मंजूरी नहीं दी जा सकी है। रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण ने नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया को पूरा करने का निर्णय लिया है। नौ माह पूर्व आरएलडीए ने निकाली थी निविदा :

loksabha election banner

प्रस्तावित मल्टी कॉम्पलेक्स मार्केट के निर्माण से संबंधित निविदा की प्रक्रिया को रेलवे भूमि विकास प्राधिकारण (आरएलडीए) ने पूरी की थी। झारखंड की एक एजेंसी को मल्टी कॉम्पलेक्स निर्माण के लिए चयन किया गया था। जिसे दो माह के अंदर सुरक्षित राशि को जमा करने का समय दिया गया था। सुरक्षित राशि जमा करने के बाद आरएलडीए उसे प्रस्तावित कार्य सौंप देता। लेकिन चयनित एजेंसी द्वारा राशि जमा नहीं किए जाने के कारण विभाग ने टेंडर को अब रद कर दिया है। 45 साल के लीज पर बनाया जाना है मॉल :

मॉल निर्माण के लिए चयनित दो हजार वर्ग मीटर स्थल एजेंसी को 45 साल के लिए लीज पर दिया जाना है। जिस मॉल बनाने के साथ-साथ एजेंसी को ड्रेनेज का भी निर्माण करना था, ताकि जल निकासी की समस्या दूर हो सके। यूपीए दो की सरकार में स्वीकृत हुई थी योजना :

2009 में यूपीए दो की सरकार बनने के बाद सासाराम स्टेशन को आदर्श बनाने का निर्णय रेलवे ने लिया था। निवर्तमान सांसद व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की पहल पर यहां पर मल्टी कॉम्पलेक्स बनाने की योजना रेल बजट में शामिल किया गया था। लेकिन एक दशक बाद भी प्रस्तावित मॉल निर्माण की योजना आकार नहीं लिए जाने से स्थानीय लोगों में असंतोष व्याप्त होने लगा है। जबकि वर्तमान सांसद छेदी पासवान भी इसे ले कई बार रेल मंत्री को पत्र लिख चुके हैं। साथ ही मुगलसराय रेल मंडल संसदीय समिति की बैठक में भी मुद्दा उठाए हैं। कहते हैं अधिकारी :

आरएलडीए के माध्यम से सासाराम में मल्टी कॉम्पलेक्स मार्केट का निर्माण कराया जाना है। चयनित एजेंसी द्वारा बोली की राशि जमा नहीं किए जाने के कारण प्राधिकार द्वारा दोबारा टेंडर निकालने का निर्णय लिया गया है। एमएफसी का निर्माण स्टेशन से सटे रेलवे कॉलोनी के दक्षिण-पूर्वी छोर पर स्थित किया जाना है। उमेश कुमार

स्टेशन प्रबंधक-सासाराम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.