Move to Jagran APP

इंद्रपुरी बराज पर पर्याप्त जल भंडार, अंतिम छोर तक पहुंच रहा नहरों का पानी

सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में नियमित हो रही बारिश से फिलवक्त इंद्रपुरी बराज में पानी का पर्याप्त भंडार मौजूद है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 05:04 PM (IST)
इंद्रपुरी बराज पर पर्याप्त जल भंडार, अंतिम छोर तक पहुंच रहा नहरों का पानी

रोहतास। सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में नियमित हो रही बारिश से फिलवक्त इंद्रपुरी बराज में पानी का पर्याप्त भंडार मौजूद है। इंद्रपुरी बराज पर बुधवार को सोन नदी में 30 हजार 404 क्यूसेक पानी का बहाव दर्ज किया गया है। हालांकि गाद भर जाने से कुछ सालों से बराज की जलसंग्रहण क्षमता कम हो गई है। जिससे धीरे-धीरे यह बराज वर्षा, बाणसागर एवं रिहंद जलाशय पर निर्भर होने लगा है। फिलहाल पानी की कोई कमी नहीं है। आज बराज का पॉण्ड लेवल मेंटेन करने के बाद 19141 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया जा रहा है। नहरों में किसानों की मांग के अनुसार पानी की आपूर्ति की जा रही है।

loksabha election banner

जल संसाधन विभाग मॉनिटरिग सेल के अनुसार आज बराज से पश्चिमी संयोजक नहर में 6307 क्यूसेक एवं पूर्वी संयोजक नहर में 3304 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। शेष 30404 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया जा रहा है। कमांड एरिया में वर्षा होने के कारण नहरों में पानी की आपूर्ति कम की गई है। किसानों की मांग के अनुसार प्रत्येकनहरों में पानी की आपूर्ति की जा रही है।

इंद्रपुरी बराज मॉनीटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा होने से बरसात के दिनों में पानी घटने बढ़ने का सिलसिला बना रहता है। हालांकि फिलहाल कहीं से भारी मात्रा में पानी आने की सूचना अबतक प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि नहर कमांड क्षेत्र में मांग के अनुसार पानी दिया जा रहा है। इंद्रपुरी बराज से सभी नहरों के टेल एंड तक पानी पहुंच रहा है। फिलवक्त पानी की कमी नहीं है, मांग के अनुसार बराज पर पानी उपलब्ध है। बताया कि उत्तरप्रदेश के रिहंद जलाशय से नियमित रूप से वहां के जल विद्युत केंद्र चलने से आज भी वहां से सोन नदी में 7812 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि अभी मध्यप्रदेश के बाणसागर जलाशय से पानी की मांग नही की गई है। जरूरत होने पर वहां से पानी की मांग की जाएगी।

------------------------

इंद्रपुरी बराज पर आज पानी की स्थिति (क्यूसेक में):

बराज पर पहुंचा पानी -30404

सोन में छोड़ा गया पानी -19141

पश्चिमी संयोजक नहर - 6307

पूर्वी संयोजक नहर - 3304

उच्चस्तरीय नहर - 1357

आरा मुख्य नहर -3395

बक्सर मुख्य नहर -4043

चौसा शाखा नहर -1202

बक्सर शाखा नहर -1561

गारा चौबे शाखा नहर -1212

डुमरांव शाखा नहर -1005

बिहिया शाखा नहर -649

कोइलवर वितरणी -300

भोजपुर वितरणी -400

करगहर वितरणी -453


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.