Move to Jagran APP

स्पीडी ट्रायल में सभी थानाध्यक्ष भेजें दो-दो प्रस्ताव : एसपी

अपराध नियंत्रण के लिए मंगलवार को एसपी कार्यालय में आयोजित मासिक अपराध बैठक में एसपी विशाल शर्मा काफी सख्त दिखे। उन्होंने अगस्त में घटित गंभीर शीर्ष के आपराधिक घटना का समीक्षा कर बेहतर कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित किया और लापरवाही बरतने वालों से स्पष्टीकरण मांगा है। समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पीडी ट्रायल में चार माह में सिर्फ तीन कांड का प्रस्ताव भेजने पर नाराजगी जाहिर की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 10:23 PM (IST)
स्पीडी ट्रायल में सभी थानाध्यक्ष भेजें दो-दो प्रस्ताव : एसपी

पूर्णिया। अपराध नियंत्रण के लिए मंगलवार को एसपी कार्यालय में आयोजित मासिक अपराध बैठक में एसपी विशाल शर्मा काफी सख्त दिखे। उन्होंने अगस्त में घटित गंभीर शीर्ष के आपराधिक घटना का समीक्षा कर बेहतर कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित किया और लापरवाही बरतने वालों से स्पष्टीकरण मांगा है। समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पीडी ट्रायल में चार माह में सिर्फ तीन कांड का प्रस्ताव भेजने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने थानाध्यक्षों से पूछताछ कर सभी थानाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र में घटित गंभीर शीर्ष के दो-दो कांड चिह्नित कर स्पीडी ट्रायल में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। अपराध नियंत्रण के लिए उन्होंने बैठक में उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों एवं अन्य विभाग के अधिकारियों से विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान एसपी लंबित कांड के निष्पादन में लापरवाही, कांड का प्रभार सौंपने में कोताही बरतने एवं गंभीर शीर्ष के घटना को लेकर काफी गंभीर दिखे। उन्होंने पुलिस मुख्यालय द्वारा चोरी, लूट एवं डकैती कांड में सत्यापन हेतु भेजे गए बिन्दुओं पर जांच कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्र से पीएमएल एक्ट के अंतर्गत अपराधियों की सम्पत्ति जब्ती हेतु प्रस्ताव भेजें। एक वर्ष से अधिक समय से लंबित कांडों के निष्पादन में तेजी लाने को कहा। स्थानांतरित अनुसंधानकर्ताओं द्वारा कांड का प्रभार सौंपने में लापरवाही की बात पर उन्होंने जल्द से जल्द कांड का प्रभार सौंपने का निर्देश दिया, अन्यथा कार्रवाई करने की बात कही। जिले में हत्या, लूट एवं डकैती के पूर्व से लंबित कांडों के अभियुक्तों के विरुद्ध कार्रवाई कर अनुसंधान पूरा करने का निर्देश दिया। जन शिकायत कोषांग से प्राप्त आवेदन पर समय से विधि सम्मत कार्रवाई करने का सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया। बैठक में सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी पुलिस अंचल निरीक्षक, सभी थानाध्यक्ष, जिला अभियोजन पदाधिकारी, सहायक अभियोजन पदाधिकारी बनमनखी, उत्पाद विभाग के प्रतिनिधि, विशेष शाखा के प्रतिनिधि एवं चाइल्ड लाइन प्रभारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

अपराधियों पर लगेगा सीसीए::

आगामी मुहर्रम त्योहार में शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी में जुट गई है। मासिक अपराध बैठक में एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को मुहर्रम के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को संवेदनशील स्थलों की विशेष निगरानी करने को कहा। पुलिस पदाधिकारियों को असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर निरोधात्मक कार्रवाई करने और कुख्यात अपराधियों पर सीसीए लगाने का निर्देश दिया। किसी भी प्रकार की सूचना तुरंत वरीय अधिकारी को प्रेषित करने का निर्देश दिया।

शराब कारोबारियों होगी सख्त कार्रवाई

शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू करने के लिए एसपी ने पुलिस और उत्पाद विभाग को संयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने शराब के अवैध निर्माण, बिक्री, परिवहन करने वाले सभी धंधेबाजों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एसपी ने उत्पाद विभाग के कर्मियों को अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्षों से तालमेल बैठाकर सघन छापेमारी करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.