पूर्णिया। प्रखंड अन्तर्गत महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया गया। शिवरात्रि महापर्व को लेकर हजारों श्रद्धालूओं ने विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक किया। ज्ञात हो कि महाशिवरात्रि पर्व को लेकर प्रखंड के महथौर, कन्हरिया, कैटारे, सौरा, बरसोनी, बुआरी, बसदाहा, निखरैल, डगरूआ, महलबाड़ी, गोसाईपुर, बभनी, चम्पाबरेली सहित शिवमंदिरों को आर्कषक ढंग से सजाया गया। श्रद्धालु उपवास पर रहकर फल, फूल, बेलपत्र, भागपत्र, गंगाजल, दूध आदि लेकर नजदीक के शिवालय पहुंच कर बेलपत्र आदि चढ़ाकर जलाभिषेक कर भगवान शिव का पूजा अर्चना किया। मंदिरों में शिव भक्ति गीत से सारा वातावरण भक्तिमय लग रहा था। ------------------------

फोटो-21 पीआरएन-34

संस, अमौर (पूर्णिया) : प्रखंड मुख्यालय स्थित तिर्थेश्वर नाथ शिव मंदिर सहित विभिन्न शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर भक्तों ने जलाभिषेक किया। नितेन्दर पंचायत की शिवेश्वर नाथ शिव मंदिर में, जगदीश्वर नाथ शिव मंदिर, बकेनिया बरेली पंचायत के रोती बासा शिव मंदिर मं विष्णुनपुर शिव मंदिर में तथा भवानीपुर शिव मंदिर में शिवरात्रि धूमधाम से मनाया गया।

----------------------

फोटो-21पीआरएन-35

संस, पूर्णिया पूर्व (पूर्णिया) : शुक्रवार को सुबह से ही बाबा भोले की पूजा अर्चना को लेकर शिवालयों में भक्तों की भीड़ लग गई थी, जो शाम तक रही। चादी पंचायत अंतर्गत पैकागोला स्थित शिव मंदिर में सुबह चार बजे से कावड़ लेकर पहुंचे कावड़ियों ने जल चढ़ाया। इसी प्रकार क्षेत्र के रजीगंज, दीवानगंज, सतडोब विलोधा मंदिर, मंझेली, महेन्द्रपुर के मंदिरों में भी महाशिवरात्रि को लेकर भक्तों में विशेष उत्साह दिखा। महादेव सेना के अध्यक्ष बलवंत सिंह ने बताया कि मंदिर में संध्या भगवान शिव का भव्य बारात निकला जाएगा। बेलौरी में 120 वर्ष पुराना शिवमंदिर में भी बेलौरी के सभी श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

-----------------------

संस, कसबा (पूर्णिया) महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। गाजे-बाजे के साथ बाबा भोले की बारात निकाली गयी तथा रात्रि में धूमधाम से बाबा की शादी की रस्म अदा की गयी। इस मौके पर कसबा के सबसे पुरानी शिवालय शिव मंदिर नेमाटोल, रानी सती मंदिर प्रागण स्थित पंचमुखी शिव मंदिर, गुदरी बाजार स्थित सार्वजनिक शिव मंदिर, गुप्त काली मंदिर, मदारघाट शिव मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी। वहीं भगवान शिव की बारात बाजे- गाजे के साथ धूमधाम से सार्वजनिक शिव मंदिर गुदड़ी बाजार पहुंची एवं वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भगवान भोलेनाथ का विवाह माता पार्वती के साथ संपन्न हुआ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस