Move to Jagran APP

एसएच-99 का निर्माण जल्द, 53 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

पूर्णिया। सामरिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण स्टेट हाइवे-99 सीमावर्ती दो जिले पूर्णिया और कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 11:30 PM (IST)
एसएच-99 का निर्माण जल्द, 53 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण
एसएच-99 का निर्माण जल्द, 53 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

पूर्णिया। सामरिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण स्टेट हाइवे-99 सीमावर्ती दो जिले पूर्णिया और किशनगंज के विकास को गति देगा। यह हाइवे पूर्णिया के बायसी से निकलकर इंडो नेपाल बॉर्डर रोड को जोड़ेगा। 77 किमी लंबे इस स्टेट हाइवे के निर्माण पर सात सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए भारत सरकार के इकोनोमिक अफेयर्स मंत्रालय ने एशियन डेवलपमेंट बैंक से लोन लिए जाने की स्वीकृति दी है।

loksabha election banner

बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीआरडीसीएल) को इसके निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। इसके लिए पूर्णिया और किशनगंज जिले के छह प्रखंडों में 53.122 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। अक्टूबर से जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होने वाला है।

========

फेज-2 के तहत छह हाइवे प्रोजेक्ट को मिली है हरी झंडी

सरकार ने फेज 2 के तहत बिहार के कुल छह हाईवे प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है। एक दशक पूर्व स्टेट हाईवे का दर्जा प्राप्त बायसी-बहादुरगंज-दिघलबैंक सड़क को भी फेज-2 के तहत लिए गए छह प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। सड़क का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम की देखरेख में होगा। सभी छह हाईवे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक 2430 करोड़ का ऋण देगा। इसमें सात सौ करोड़ रुपया इस सड़क के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

=======

एक दशक पूर्व मिला स्टेट हाईवे का दर्जा

पूर्णिया के बायसी से भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा दिघलबैंक के बीच 77 किलोमीटर लंबी सड़क को लगभग एक दशक पूर्व स्टेट हाइवे 99 का दर्जा मिला था। किन्तु इसका निर्माण कार्य अब तक अधर में लटका हुआ था। पूर्णिया के अमौर एवं बायसी के साथ दिघलबैंक, बहादुरगंज, कोचाधामन के लोग वर्षों से इस हाईवे के निर्माण की मांग कर रहे हैं। इस हाइवे के निर्माण से दोनों जिलों की दूरी तो कम होगी ही साथ ही सड़क हादसों में भी कमी आएगी और लोग कम समय में यह दूरी तय कर सकेंगे। साथ ही इंडो नेपाल बोर्डर रोड तक पहुंच हो जाने से सामरिक ²ष्टिकोण से भी यह महत्वपूर्ण है।

=======

पूर्णिया में तीन एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

एसएच 99 निर्माण के लिए पूर्णिया जिले के तीन प्रखंडों के 3.030 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। बायसी प्रखंड के असवा मोवैया एवं पचकोनिया के 0.343 एकड़, अमौर के पलसा, भवानीपुर और सिमलिया गांव के 1.314 एकड़ एवं बैसा प्रखंड के पनरपुर एवं बैसा के 1.373 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। जबकि किशनगंज जिले के कोचाधामन अंचल के भौंरा एवं दांती गांव के 1.251 एकड़ जमीन व बहादुरगंज के गुना, बिरनियां, देवतर बिरनियां, बिरनियां एवं समेसर में कुल 20.854 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। वहीं सबसे अधिक दिघलबैंके में दरगाह रसुलगंज, तुलिसया, कास्त तुलसिया, मंगुरा, टाघन टप्पू, बुआलदाह, दुबरीखास व दिघलबैंक में 31.018 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

========

अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाली स्टेट हाइवे 99 के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। भारत सरकार के इकोनोमिक अफेयर्स मंत्रालय ने एशियन डेवलपमेंट बैंक से लोन लिए जाने की स्वीकृति मिल गयी है। अब जल्द ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होगा।

संजय कुमार, चीफ जेनरल मैनेजर, बीआरडीसीएल, पटना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.