Move to Jagran APP

महेन्द्रपुर एपीएचसी में लगाया गया नि:शुल्क जांच के साथ परामर्श शिविर

पूर्णिया। प्रखंड अंतर्गत महेंद्रपुर स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मंगलवार को विश्व हृदय

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 05:12 AM (IST)
महेन्द्रपुर एपीएचसी में लगाया गया नि:शुल्क जांच के साथ परामर्श शिविर
महेन्द्रपुर एपीएचसी में लगाया गया नि:शुल्क जांच के साथ परामर्श शिविर

पूर्णिया। प्रखंड अंतर्गत महेंद्रपुर स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मंगलवार को विश्व हृदय दिवस के मौके पर निशुल्क जांच व परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इसमें दर्जनों लोगों को हृदय से संबंधित जांचकर चिकित्सीय परामर्श दिया गया। इस मौके पर एपीएचसी के चिकित्सक डॉ. ए.एन. झा ने बताया कि आज से शुरू होने वाले विश्व हृदय दिवस को पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा। जिसके लिए सिविल सर्जन के दिशा निर्देश के आलोक में रंगीन बैनर, पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज कराने आने वाले सभी व्यक्तियों की विभिन्न तरह के स्वास्थ्य जांच, जिसमें ब्लड सुगर, ब्लड प्रेशर, सहित कई अन्य तरह की नि:शुल्क जांच एवं परामर्श भी दिया जा रहा है। इस मौके पर महेन्द्रपुर स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ. ए.एन. झा, पूर्णिया पूर्व स्वास्थ्य केंद्र के बीएचएम सह बीसीएम विभव कुमार, शिविर प्रभारी सह वरीय सहायक राजेश कुमार, लैब टेक्नीशियन अखिलेश मिश्रा, फार्मासिस्ट संजीव रस्किन व आशा कार्यकर्ता के रूप में कंचन देवी मौजूद थी। बताते चलें कि हृदय संबंधी समस्याओं से बचने औऱ हृदय के प्रति लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल पूरे विश्व में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही एक सप्ताह तक इसका आयोजन •िाले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले सभी व्यक्तियों का जांच नि:शुल्क किया जाता हैं, क्योंकि वर्तमान समय में हृदय रोग से ग्रसित बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे व नौजवान भी हो रहे हैं।

loksabha election banner

हृदय संबंधी सामान्य समस्याओं को गंभीरता से लेने की हैं जरूरत: गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने बताया इस भागमभाग वाली दुनियां में 30 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को हार्ट की बीमारी हो सकती हैं। हालांकि इस तरह की बीमारी से बचने के लिए हमलोगों को संतुलित भोजन के साथ रहन-सहन पर भी ध्यान देने की जरूरत हैं। सरकारी कर्मचारी हो या निजी कंपनियों में कार्य करने वाले युवा, इनलोगों की एक लंबी फेहरिस्त हैं जिनका भोजन असमय होता हैं और कम समय में पि•ा्•ा, बर्गर या अन्य ़फास्ट फूड खाकर अपना पेट भर लेते है। लेकिन इस तरह के ़फास्ट फूड व तैलीय पदार्थों का खाना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। बच्चों के खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की है जरूरत: डॉ. विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने बताया क्योंकि अविभावक ही अपने बच्चों के पहले चिकित्सक व गुरु भी हैं। जिस तरह आप अपने बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देते हैं उतना ही ध्यान स्वास्थ्यपर देने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया प्रत्येक घरों के परिजनों को चाहिए कि अपने बच्चों के खानपान पर •ा्यादा ध्यान दें ताकि उनमें किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित हो सके। अन्यथा भविष्य में वह किसी तरह की कोई गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकता है। वहीं इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के दिशा निर्देश पर 29 सितंबर से 05 अक्टूबर तक पूरे बिहार में विश्व हृदय दिवस (सप्ताह) मनाने जाने संबंधी पत्राचार कर राज्य के सभी सिविल सर्जन निर्देश दिया गया है कि •िाला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रे़फरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित प्राथमिक व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर हृदय रोग से संबंधित बैनर, पोस्टर, हैंडविल के माध्यम से प्रचार प्रसार कराने की व्यवस्था कर आने वाले सभी व्यक्तियों की जांच के लिए नि:शुल्क चिकित्सा एवं परामर्श सप्ताह का आयोजन किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.