Move to Jagran APP

शिक्षण संस्थानों के साथ पार्क एवं परिवहन सेवा को है खुलने का इंतजार

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के प्रसार एवं रोकथाम को लेकर चल रहा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 09:24 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 09:24 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों के साथ पार्क एवं परिवहन सेवा को है खुलने का इंतजार
शिक्षण संस्थानों के साथ पार्क एवं परिवहन सेवा को है खुलने का इंतजार

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण के प्रसार एवं रोकथाम को लेकर चल रहा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण (18-31 मई) अब अंतिम दौर में है। तृतीय एवं चतुर्थ चरण के तहत कई सेवाओं को लॉकडाउन से छूट भी दी गई। बावजूद इसके शिक्षण संस्थान, पार्क, परिवहन सेवा, सिनेमा हॉल, मॉल, आवासीय होटल, खान-पान की दुकानें आदि को अब खुलने का इंतजार है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश में वैसे तो 15 मार्च से ही शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था एवं सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम एवं आयोजन को रद्द करते हुए धरना-प्रदर्शन आदि पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन हालात में सुधार के मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन में दी गई धीरे-धीरे छूट के बाद कई सेवाएं शुरू हुई हैं। इसमें उद्योग धंधा से लेकर निर्माण कार्य, माल ढुलाई, सैलून, स्पा, मिठाई की दुकान, ज्वेलरी की दुकान, हार्डवेयर, टायर-ट्यूब, इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान, ढ़ाबा, गैरेज, विभिन्न वाहनों के शो रूम, निजी प्रतिष्ठान आदि में काम-काज शुरू हुआ। इससे बहुत हद तक सामान्य जन-जीवन भी पटरी पर लौटने लगी है। लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं एवं उनकी आर्थिक तंगहाली भी धीरे-धीरे दूर हो रही है।

loksabha election banner

लेकिन अब भी लॉकडाउन के कारण शिक्षा जगत से लेकर सार्वजनिक परिवहन सेवा, होटल व्यवसाय, मॉल, मनोरंजन केंद्र, पार्क, रेस्तरां आदि बंद पड़ा है। चौथे चरण के लॉकडाउन की अंतिम समय-सीमा 31 मई के बाद ही इन सेवाओं के शुरू होने की संभावना है। वैसे 25 मई से कुछ घरेलू उड़ान सेवा भी शुरू हो गई है। एक जून से अधिकांश शहरों के लिए कुछ मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी रेलवे शुरू कर रही है।

परिवहन सेवा का इंतजार 69 दिनों की बंदी के बाद अब लोगों को सार्वजनिक परिवहन सेवा खासकर बस एवं ऑटो के परिचालन की विशेष उम्मीद है। ताकि रोजमर्रा एवं रोजगार के काम से एक जगह से दूसरे जगह जाने वालों को सहूलियत मिल सके। जून के प्रथम सप्ताह से परिवहन सेवा के शुरू होने की उम्मीद भी जतायी जा रही है। यह अलग बात है कि इसमें फिलहाल सर्तकर्ता एवं बचाव की विशेष जरूरत है, इसके अनुरूप ही परिचालन सुनिश्चित भी किया जाएगा। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का फिलहाल चौथा चरण चल रहा है। पहला चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक, दूसरा चरण 15 अप्रैल से तीन मई तक, तीसरा चरण चार से 17 मई तक एवं चौथा चरण 18 से 31 मई तक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.