पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय की ओर से सीनेट के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसमें कुलाधिपति समेत 54 सदस्यों को शामिल किया गया है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा सीनेट के लिए मनोनीत 10 सदस्य भी शामिल है। सीनेट (अधिषद) सदस्य के रूप में कुलाधिपति, कुलपति, प्रतिकुलपति, उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त सह सचिव, उच्च शिक्षा के निदेशक, स्वास्थ्य सेवा के निदेशक, तकनीकी शिक्षा निदेशक के अलावा विश्वविद्यालय के चार संकायाध्यक्ष प्रो. पीके झा, प्रो. बीएन पांडे, प्रो. गौरीकांत झा, डॉ. टीएन झा, विवि अंतर्गत दस विषय वनस्पति शास्त्र, बंगला, रसायनशास्त्र, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिदी, इतिहास, मैथिली एवं गणित के विवि विभागाध्यक्ष, दस कॉलेज पूर्णिया कॉलेज, एमएल आर्य कॉलेज कसबा, जीएलएम कॉलेज, बनमनखी, डीएस कॉलेज कटिहार, आरडीएस कॉलेज सालमारी, केबीझा कॉलेज कटिहार, फॉरबिसगंज कॉलेज, अररिया कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज किशनगंज, नेहरू कॉलेज बहादुरगंज के प्रधानाचार्य को इसके लिए नामित किया गया है।

इनके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा पूर्णिया विवि के सीनेट सदस्य के रूप में मनोनीत किशनगंज के अमित कुमार, जलालगढ़, पूर्णिया के केके सिंह, कटिहार के शिवशंकर सरकार, मधुबनी पूर्णिया के राकेश कुमार, कटिहार के शमीम इकबाल, रानीगंज अररिया के विधायक अचमित ऋषिदेव, पोटिया किशनगंज के डेनियल हांसदा, फारबिसगंज की संचिता मंडल, ठाकुरगंज किशनगंज के रीतेश कुमार यादव और जलालगढ़ पूर्णिया के प्रवीण कुमार दास को शामिल किया गया है। सीनेट सदस्य के रूप में पूर्णिया से नूतन आनंद, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. राजीव शरण, कटिहार के प्रो. जावेद अख्तर खान, बिहार हिदी साहित्य सम्मेलन के डॉ. रजनीश रंजन, दरभंगा के मुजम्मिल हसन के अलाव विवि के सिंडिकेट सदस्य एमएलसी डॉ. दिलीप जायसवाल, डीएसडब्लू, प्रोक्टर, अररिया के महेंद्र प्रताप सिंह, जलालगढ़ के प्रो. कमल किशोर सिंह, किशनगंज के प्रो. बुलंद अख्तर हासमी, भवानीपुर पूर्णिया के अशोक बादल एवं नेवालाल चौक पूर्णिया की कौशल्या जायसवाल शामिल हैं। शिक्षा विभाग द्वारा आठ मार्च को जारी की गई थी सूची- राज्य सरकार द्वारा पूर्णिया विश्वविद्यालय में सिंडिकेट (अभिषद) और सीनेट (अधिषद) के लिए 15 लोगों को सदस्य के रूप में मनोनित किया गया था। इसमें सिंडिकेट के पांच और सीनेट के 10 सदस्य शामिल थे। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा आठ मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी। जारी अधिसूचना में सिंडिकेट (अभिषद) सदस्य के रूप में अररिया वार्ड नौ के महेंद्र प्रताप सिंह, पूर्णिया जलालगढ़ के प्रो कमल किशोर सिंह, किशनगंज के प्रो बुलंद अख्तर हाशमी, भवानीपुर पूर्णिया के अशोक बादल और एनएच 31 बाईपास रोड पूर्णिया की कौशल्या जायसवाल का मनोनयन किया गया था।

सीनेट (अधिषद) सदस्य के रूप में किशनगंज के अमित कुमार, जलालगढ़ पूर्णिया के केके सिंह, कटिहार के शिवशंकर सरकार, मधुबनी पूर्णिया के राकेश कुमार, कटिहार के शमीम इकबाल, रानीगंज अररिया के विधायक अचमित ऋषिदेव, पोटिया किशनगंज के डेनियल हांसदा, फारबिसगंज की संचिता मंडल, ठाकुरगंज किशनगंज के रीतेश कुमार यादव और जलालगढ़ पूर्णिया के प्रवीण कुमार दास मनोनित किए गए थे। मनोनित सदस्यों का कार्यकाल अधिसूचना निर्गत होने की तिथि से तीन वर्षो के लिए निर्धारित की गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस