Move to Jagran APP

शहर में साफ-सफाई का अभाव, लगा है कचरे का अंबार

पूर्णिया शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। गली-मोहल्ले से कचरा उठाकर बाहर फेंकन

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 12:35 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:10 AM (IST)
शहर में साफ-सफाई का अभाव, लगा है कचरे का अंबार

पूर्णिया: शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। गली-मोहल्ले से कचरा उठाकर बाहर फेंकने के बजाय मुख्य सड़क किनारे जमा किया जा रहा है। आलम यह है कि हर मुख्य सड़क किनारे कचरे का अंबार लगा रहता है। दुर्गध और सडांध से राह चलने वाले लोगों की परेशानी बढ़ी रहती है। इससे संक्रमण बीमारी बढ़ने का डर भी लोगों को सताते रहता है। लेकिन निगम को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। लोग निगम की साफ-सफाई की लचर व्यवस्था को कोस रहे हैं। कई वार्ड में सप्ताह में एक से दो दिन कचरा उठाव करने वाले पहुंचता है। दिन प्रतिदिन स्थिति ऐसी होती जा रही है कि डोर टू डोर कचरा उठाव की बेहतर व्यवस्था होने के बदले खराब ही होती जा रही है। यहां अब मोहल्ले में जगह-जगह जमा कचरा का समय से उठाव नहीं हो रहा है। अगर उठाव भी होता है तो मोहल्ले का कचरा उठाकर आसपास के किसी मुख्य सड़क किनारे जमा कर दिया जाता है। इसका प्रत्यक्ष नजारा शहर के चारों ओर देखने को मिल रहा है। हर ओर सड़क किनारे कचरा का अंबार लगा हुआ है। शहर के टैक्सी स्टेंड, पोलिटेक्निक चौक, मरंगा बायपास रोड, कप्तान पुल के आसपास चारों ओर, एमआईटी के पास, माता स्थान चौक सहित सभी एनएच और मुख्य सड़क किनारे कचरा पसरा हुआ है। कई माह से जमा हो रहे इस ओर निगम प्रशासन का कोई ध्यान नहीं जा रहा है। उदासीनता के कारण शहर साफ होने के बजाय और गंदी होती जा रही है। ऐसे में शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के सपना को साकार करने में निगम मीलों पीछे चल रहा है।

loksabha election banner

नगर निगम क्षेत्र के हाउस होल्डर के घरों सो डोर टू डोर कचरा उठाव करने की योजना अधर में पड़ी हुई है। यह योजना अब तक निगम के कागजों में सिमटकर रह गई है। इसके लिए ना कोई एजेंसी तय हो पाया है और ना उठाव शुरू हो पा रहा है। वहीं गीला और सूखा कचरा को अलग-अलग रखने के लिए हरा और नीला डस्टबिन बांटने का काम अंतिम चरण में चल रहा है। लेकिन गीला और सूखा कचरा का डोर टू डोर उठाव की प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण लोगों के लिए अनुपयोगी साबित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.