Move to Jagran APP

10 किमी पाइपलाइन की सुरक्षा में महज एक गार्ड रहते हैं तैनात

पूर्णिया। असम से बरौनी के बीच 1157 किलोमीटर लंबी तेल पाइपलाइन से डगरूआ में 962 किलोमीटर पर

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 08:45 PM (IST)
10 किमी पाइपलाइन की सुरक्षा में 
महज एक गार्ड रहते हैं तैनात
10 किमी पाइपलाइन की सुरक्षा में महज एक गार्ड रहते हैं तैनात

पूर्णिया। असम से बरौनी के बीच 1157 किलोमीटर लंबी तेल पाइपलाइन से डगरूआ में 962 किलोमीटर पर पाइप काटकर तेल निकालने का असफल प्रयास के बाद पाइपलाइन की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले अलर्ट मोड में आ गए हैं। पूर्णिया क्षेत्र का यह तेल पाइपलाइन डूमर पंप सेट नंबर नौ के अंतर्गत आता है। पाइपलाइन की सुरक्षा की अगर बात करें तो कह सकते हैं कि सुरक्षा के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। तेल पाइपलाइन से जुड़े अधिकारी के अनुसार दस किलोमीटर पाइपलाइन की सुरक्षा के लिए एक गार्ड तैनात रहते हैं। गार्ड की जिम्मेदारी है कि वह एक सप्ताह में पैदल गश्ती कर दस किलोमीटर तक पाइपलाइन की निगरानी करे। पाइपलाइन गश्ती के दौरान किसी भी जगह तेल रिसाव या किसी प्रकार के संदेह पर वरीय अधिकारी को सूचित करने की जवाबदेही रहती है। ऐसे में सख्त सुरक्षा व्यवस्था भला कैसे होगा। पाइपलाइन काटकर चार बार तेल चोरी के प्रयास के बावजूद सुरक्षा को लेकर उदासीन बने रहना तेल पाइपलाइन कंपनी के शिथिलता को भी दर्शाता है। हालांकि सोमवार की रात डगरूआ में पाइपलाइन काटकर चोरी का प्रयास असफल रहा। घटनास्थल पर काफी मात्रा में तेल का रिसाव हुआ लेकिन घंटों बाद भी पाइपलाइन कंपनी को तेल रिसाव की कोई जानकारी नहीं मिल पाई। इससे प्रतीत होता है कि तकनीकी सुरक्षा में भी कंपनी की तैयारी अधूरी है। पाइपलाइन के पास से तेल रिसाव होते देख ग्रामीण अगर अधिकारियों को सूचना नहीं देते तो काफी मात्रा में तल बह जाता। वहीं अगर चोरों का प्रयास सफल हो जाता तो घंटों में कई लीटर तेल चोरी हो जाती।

loksabha election banner

100-150 किलोमीटर पर रहता है एक पंप स्टेशन::

कच्चा तेल सप्लाई के लिए असम से बरौनी के बीच बिछे पाइपलाइन के देखरेख के लिए 100 से 150 किलोमीटर पर एक पंप स्टेशन बनाया हुआ है। अधिकारी के अनुसार इस बीच में कुल 11 पंप स्टेशन है। सभी पंप स्टेशन पर इंचार्ज सहित तकनीकी सहायक के साथ गार्ड की नियुक्ति रहती है। किलोमीटर के आधार पर गुवाहाटी स्थित पाइपलाइन सुरक्षा के लिए गार्ड नियुक्त किया जाता है।

घटनास्थल से 8 हजार लीटर तेल हुआ रिकवर::

पाइपलाइन कटने पर हुए तेल के रिसाव वाले स्थल से पाइपलाइन कंपनी ने 8 हजार लीटर तेल बरामद किया गया है। कंपनी के कर्मी के लगातार प्रयास से कटे हुए पाइपलाइन के आसपास रिसाव होकर गढ्ड़े में जमा तेल को एकत्रित किया गया। हालांकि पाइपलाइन से कितना तेल रिसाव हुआ इसका सही आंकलन करने में कंपनी के अधिकारी जुटे हुए हैं।

---------------

पुलिस को नहीं मिला चोर गिरोह का सुराग

पूर्णिया : डगरूआ थाना क्षेत्र के एनएच 31 लसनपुर सलाम चौक स्थित तेल पाइपलाइन काटकर चोरी मामले में दर्ज प्राथमिकी के 24 घंटे बाद भी पुलिस को चोरों का कोई अहम सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस का कहना है कि गिरोह का पता लगाकर छानबीन जारी है। सवाल उठता है कि चोर इतनी बड़ी पाइपलाइन में डगरूआ थाना अंतर्गत सलाम चौक के पास के क्षेत्र को सुरक्षा के लिहाज से मुफीद मानकर ही घटना को अंजाम देने के लिए क्यों चुना। कहीं क्षेत्र के लोगों से मिले सहयोग और सुरक्षा के भरोसा के लिहाज से तो चोर इस क्षेत्र को टारगेट तो नहीं किया। घटना बाद चोरी के संबंध में कई तरह की चर्चा हो रही है लेकिन चोर के गिरफ्तार होने के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.