Move to Jagran APP

सुरक्षित मातृत्व के लिए संस्थागत प्रसव और नियमित जांच जरूरी

पूर्णिया : दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डॉक्टर में शुक्रवार को शहर की जानी-मानी स्त्री

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 06:13 PM (IST)
सुरक्षित मातृत्व के लिए संस्थागत 
प्रसव और नियमित जांच जरूरी
सुरक्षित मातृत्व के लिए संस्थागत प्रसव और नियमित जांच जरूरी

पूर्णिया : दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डॉक्टर में शुक्रवार को शहर की जानी-मानी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आभा प्रसाद ने पाठकों के सवालों का जवाब दिया। डॉ. आभा का कहना है कि अब समय आ गया, जब शत-प्रतिशत प्रसव संस्थागत किया जाए। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। महिलाओं को गर्भाधारण के बाद नियमित अंतराल में जांच करना चाहिए। इस दौरान हीमोग्लोबिन की जांच बहुत आवश्यक है। इसके साथ डॉक्टर की निगरानी में अन्य जांच भी जरूरी है। गर्भवती होने के दौरान चक्कर और उल्टी आना सामान्य बात है। इसको लेकर ¨चता करने की जरूरत नहीं है। खाना थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाते रहना चाहिए। इस समय बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा नहीं खानी चाहिए। गर्भधारण के पूर्व भी जांच की जाती है। इसे प्री प्लान प्रेग्नेंसी कहा जाता है। इस समय बीपी आदि जांच कर डॉक्टर सलाह देती हैं मां का सेहत गर्भाधारण के लिए उचित है या नहीं। कार्यक्रम के दौरान डॉ आभा ने पाठकों के सवालों का भी जवाब दिया।

loksabha election banner

-------------------------------------------------------------------------------------

पाठकों के महत्वपूर्ण सवाल

सवाल - मेरी उम्र चालीस साल है। पीरियड के वक्त खून अधिक जाता है और कमजोरी भी लगती है।

ममता देवी, बीकोठी

डॉक्टर - अल्ट्रासाउंड और अन्य जांच के बाद कुछ नहीं निकला है तो घबड़ाने की जरूरत नहीं है। कभी-कभी मासिक धर्म बंद होने की अ?वस्था में ऐसा होता है। इसके लिए किसी भी तरह का तनाव लेने की जरूरत नहीं है।

सवाल - वजन बढ़ रहा है और तनाव भी काफी रहता है। थाइरॉइड जांच में कुछ नहीं निकला है।

सोनम ¨सहा, सिपाही टोला

डॉक्टर - अगर थाइरॉइड नहीं है तो फिर तनाव लेने की कोई जरूरत नहीं है। दिनचर्या काफी गतिशील होनी चाहिए। आलस्य कई बार हमारे मोटापे का कारण होता है और यह कई बीमारियों को न्यौता देता है। अपना ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच नियमित करवाते रहें और कितना भी घर में काम करती हैं लेकिन मार्निंग वॉक वह भी झटक कर करना आवश्यक है। यह दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। एक तरफ करवट करके अधिक देर नहीं सोएं। योग करें और खुश रहने की कोशिश करें।

सवाल - बच्चादानी निकलवाया है। दो से तीन महीना हो चुका है लेकिन थोड़ी बहुत परेशानी हो रही है।

रिमझिम, केनगर

उत्तर - कुछ दिनों तक परेशानी रहती है। थाइरॉइड जांच करवा लें। नमक कम खाएं। ब्लड प्रेशर की जांच करवा लें। सोया पाउडर दाल या अन्य किसी खाने की चीज में मिलाकर खाएं।

सवाल - काफी परेशानी रहती है और गर्मी भी ज्यादा महसूस होती है।

सुलेखा साह, महबूब खां टोला

डॉक्टर - आपकी उम्र अब 50 के ऊपर हो गई है तो इस तरह की समस्या हो सकती है। इस समय डॉक्टर से मिलकर नियमित चेकअप करवाना चाहिए। इस समय हड्डी भी कमजोर होती है। डॉक्टर से सलाह लेकर दवा खानी चाहिए।

सवाल - सिर में दर्द रहता है। क्या करें।

शक्ति देवी, मरंगा

डॉक्टर - सिर में सामान्य दर्द है तो परेशानी की कोई बात नहीं है। डॉक्टर से मिल लें। माइग्रेन में काफी तेज और असहनीय दर्द होता है। यह किसी खास चीज से बढ़ता है। काफी शोर शराबा से भी परेशानी होती है। इस परिस्थिति से दूर रहने की कोशिश करें। न्यूरोफिजीशियन से मिलकर इलाज करवा लें।

सवाल - पाइल्स की समस्या है।

रेखा कुमारी, मधुबनी

डॉक्टर - दो तरह की पाइल्स की समस्या होती है। इसके लिए कब्ज की शिकायत है तो उसे दूर करें और खानपान पर विशेष ध्यान रखें। किसी सर्जन से मिलकर इलाज करवाएं।

सवाल - वजन बढ़ रहा है। पहले काफी दुबली थी लेकिन अब खाना कितना भी कम खाओ शरीर में कोई अंतर नहीं आता है।

राधा कुमारी, लाइन बाजार

डॉक्टर - कम खाने से दुबले हो जाएंगे ऐसा सोचना गलत है। इससे आपकी परेशानी बढ़ जाएगी। कमजोरी भी हो सकती है। थाइरॉइड जांच में नहीं निकला है तो अपने खानपान पर ध्यान दें। जंक फूड खाना बंद कर दें। योग करें और मॉर्निंग वॉक अवश्य करें। खाने में कैलोरी की मात्रा पर नजर रखें।

--------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.