Move to Jagran APP

पूर्णिया में 92 हजार उपभोक्ताओं ने नवंबर में उठाया वन नेशन वन कार्ड का लाभ

पूर्णिया जिले में राशन उपभोक्ताओं को अब वन नेशन वन कार्ड का लाभ मिलने लगा है। मंगलवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 11:26 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 11:26 PM (IST)
पूर्णिया में 92 हजार उपभोक्ताओं ने नवंबर में उठाया वन नेशन वन कार्ड का लाभ
पूर्णिया में 92 हजार उपभोक्ताओं ने नवंबर में उठाया वन नेशन वन कार्ड का लाभ

पूर्णिया। पूर्णिया: जिले में राशन उपभोक्ताओं को अब वन नेशन वन कार्ड का लाभ मिलने लगा है। मंगलवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई। इस दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुनील कुमार ने इसमें बताया गया कि नवंबर में 92 हजार उपभोक्ताओं ने वन नेशन वन कार्ड का लाभ लेते हुए पीडीएस से राशन का उठाव किया है।

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि अब कोई भी व्यक्ति कही से भी अनाज का उठाव कर सकता है। उन्होंने धमदाहा, श्रीनगर एवं केनगर में बचे राशन को एक सप्ताह में बाटने का निर्देश दिया। बताया गया कि पंचायत स्तरीय अनुश्रवण समिति व वार्ड स्तरीय निगरानी समिति की बैठक बायसी में सबसे कम हुई है। जिले में निगरानी समिति की अब तक 94 बैठक हुई है। जिसके निर्णय को जन वितरण प्रणाली को अनुपालन करने का निदेश दिया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि 194 पीडीएस दुकानों की जांच की गई। जिसमें 23 में अनियमितता पाई गई है जिस पर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है। डीएम ने कहा कि लोगों को अनाज मिलने में कोई कठिनाई ना हो इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

विदित हो कि जिले में हैं 5.98 लाख राशन कार्ड धारी उपभोक्ता हैं। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी राशनकार्ड उपभोक्ताओं का नाम व नंबर पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। अब वे कहीं भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। लाभुकों को दूसरे जिले अथवा दूसरे राज्यों में जहां सुविधा हो, वहां से राशन से उठाव कर सकते हैं। अगर जिले में भी उनका पीडीएस दूर है तो वे नजदीक के किसी भी जनवितरण प्रणाली दुकानों से इसका लाभ ले सकते हैं।

----------

13,664 उपभोक्ताओं ने नवंबर में उठाया लाभ --------------------

राशन वितरण में अब जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं की मनमानी नहीं चलेगी। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लाभुक किसी भी जनवितरण प्रणाली के दुकान से राशन वितरण का उठाव कर सकेंगे। जिले के 13664 उपभोक्ता नवंबर महीने में वन नेशन, वन राशन कार्ड की सुविधा के तहत राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी का लाभ भी उठा चुके हैं। हालांकि उक्त लाभुकों ने अभी राज्य के ही दूसरों जिलों से राशन का उठाव किया है। लेकिन अगर वे चाहें तो दूसरे राज्यों में भी इसका लाभ ले सकते हैं।

------- फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मिलेगी मदद

जन वितरण प्रणाली दुकानों में अक्सर फर्जीवाड़े की शिकायतें मिलती रहती थी। लाभुकों का राशन फर्जीवाड़ा कर उसकी कालाबाजारी कर दी जाती थी लेकिन एक देश एक राशन कार्ड योजना से देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी। इस योजना से जन वितरण प्रणाली अंतर्गत भ्रष्टाचार पर भी रोक लग सकेगा। वहीं इस योजना के लागू होने से यदि कोई लाभुक एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो भी उसे राशन लेने में कोई परेशान नहीं होगी। खासकर रोजगार की तलाश में जो मजदूर दूसरे प्रदेशों में जाते हैं, उन्हें राशन का लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन अब प्रवासी मजदूरों को भी इसका लाभ मिलेगा तथा उन्हें पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी।

-------- मोबाइल नंबर की तरह करेगा काम ----------

वन नेशन वन राशन कार्ड मोबाइल नंबर की तरह ही काम करेगा। यानि एक जगह से दूसरी जगह जाने पर जैसे मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ता है उसी तरह अब राशन कार्ड का उपयोग भी किसी भी राज्य में किया जा सकेगा। ये लाभुक अपनी इच्छानुसार किसी भी पीडीएस से सब्सिडी वाले खाद्यान्न का उठाव कर सकते हैं।

----------

लॉकडाउन में हुई असुविधा को लेकर शुरू की गई योजना दरअसल कोविड-19 को लेकर पूरे देश में लागू किए गए लॉक डाउन में दूसरे राज्यों में फंसे बीपीएल परिवारों की समस्या को ध्यान में रखकर सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा देने का निर्णय लिया। उस वक्त खासकर प्रवासी मजदूरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद लाभुक अपनी पसंद या पास की भी दुकान से राशन का उठाव कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.