Move to Jagran APP

पूर्णिया कॉलेज: इंटर में नामांकन के लिए 1353 छात्रों की सूची जारी

ओएफएसएस के तहत पूर्णिया कॉलेज में इंटर में नामांकन के लिए 1353 छात्रों की सूची जारी की गई है। इसमें सबसे ज्यादा साइंस में 46

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:29 PM (IST)
पूर्णिया कॉलेज: इंटर में नामांकन के लिए 1353 छात्रों की सूची जारी

पूर्णिया। ओएफएसएस के तहत पूर्णिया कॉलेज में इंटर में नामांकन के लिए 1353 छात्रों की सूची जारी की गई है। इसमें सबसे ज्यादा साइंस में 468, आर्टस में 458 और कॉमर्स में 427 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जबकि सभी संकाय में 512-512 सीट है। यह सूची कॉलेज को सोमवार को अपराह्न बाद प्राप्त हुई है। इसलिए इंटर के साइंस, कला और कॉमर्स में दाखिला की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। दाखिला को लेकर कॉलेज में लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार छात्रों को कॉलेज के काउंटर से नामांकन फॉर्म लेने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। अब छात्र नामांकन फॉर्म फोटो स्टेट की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को नामांकन के समय मैट्रिक का प्रवेश पत्र, रजिस्ट्रेशन, अंकपत्र, एसएलसी की मूल कॉपी के अलावा आरक्षित कोटि में आने वाले छात्रों को जाति प्रमाण पत्र देना होगा। प्रथम सूची के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया 25 अगस्त तक चलेगी।

loksabha election banner

बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए साइंस में अधिकतम कटऑफ 81.60 प्रतिशत, सीबीएसई में 95 प्रतिशत, कॉमर्स में सीबीएसइ में 85 प्रतिशत और बिहार बोर्ड में 77.60 प्रतिशत, आ‌र्ट्स में सीबीएसई में अधिकतम 88 प्रतिशत, न्यूनतम 39 प्रतिशत कटऑफ गया है।

नामांकन लेना होगा अनिवार्य

प्रथम चयन सूची में चयनित विद्यार्थी को आवंटित प्लस टू विद्यालय, महाविद्यालय में नामांकन लेना अनिवार्य होगा। यदि वे नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जाएगा। इसके बाद वर्तमान सत्र में आगे जो चयन सूची जारी की जाएगी, उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा। ऐसे आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। यदि कोई आवेदक आवंटित प्लस टू विद्यालय या महाविद्यालय और संकाय से संतुष्ट नहीं है और दूसरा प्लस टू विद्यालय या महाविद्यालय और संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे आवेदकों को पहले आवंटित संस्थानों में नामांकन लेना अनिवार्य होगा। ऐसा होने पर वे द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर उस संस्थान में भी नामांकन ले सकेंगे, जिसके लिए उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है। इसके लिए स्लाइड अप की प्रक्रिया अपनानी होगी।

डिग्री पार्ट वन में नामांकन संपन्न

इधर कॉलेजों में डिग्री पार्ट वन में नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को संपन्न हो गई। अंतिम दिन भी नामांकन के लिए कुछ छात्र पहुंचे थे। पूर्णिया कॉलेज में डिग्री पार्ट वन में कुल 1944 नामांकन हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा कला में 1117, साइंस में 553 और कॉमर्स में 274 नामांकन हुआ है। नामांकन के लिए पूर्णिया कॉलेज को 2521 छात्रों की दूसरी सूची प्राप्त हुई थी। इसमें कला में 1435, साइंस में 779 और कॉमर्स में 307 छात्र-छात्राएं शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.