पूर्णिया। सोलर लाइट खरीद से संबंधित कोई जानकारी पंचायत सचिव के पास नहीं मिलने पर राज्य सूचना आयोग ने विजय लालगंज पंचायत के सचिव पर कार्रवाई का आदेश दिया है।

विजय लालगंज पंचायत के सामाजिक कार्यकर्ता शांति रमण ने सूचना आयोग से वर्ष 2015 से 2019 के बीच पंचायत में खरीदी गई सोलर लाइट की जानकारी मांगी थी। उन्हें जानकारी नहीं दी गई। इसको लेकर राज्य सूचना आयोग ने अपने पत्रांक 3716 दिनांक 14.1.2021 के तहत कार्रवाई की बात कही है। इसी को लेकर स्थलीय जांच करने नोडल पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता अनुपम विजय लालगंज पहुंचे तथा वहां सोलर लाइट से संबंधित जानकारी जुटाई। पूरी पंचायत में लालगंज बाजार छोड़कर कहीं भी सोलर लाइट नहीं मिली। यह सोलर लाइट तत्कालीन पंचायत सचिव दिनेश पासवान के समय में खरीदी गई थी। इनके बाद पंचायत सचिव भिखारी राम अभी वे वैसा प्रखंड में हैं, के पास दस्तावेज उपलब्ध है। इस खरीद से संबंधित कोई भी दस्तावेज भिखारी राम द्वारा पंचायत सचिव जयनंदन यादव को प्रभार देने के समय उपलब्ध नहीं कराया था। नोडल पदाधिकारी ने पंचायत सचिवों के साथ बैठक की तथा इस संबंध में जानकारी लेनी चाही कि आखिर किसके पास दस्तावेज उपलब्ध है । तब पंचायत सचिव जयनंदन यादव ने बताया कि पूर्व पंचायत सचिव भिखारी राम ने उन्हें प्रभार के समय सोलर लाइट से संबंधित कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया है। नोडल पदाधिकारी के द्वारा तत्काल मुख्यालय में सभी कर्मियों के साथ बैठक भी की गई तथा दस्तावेज खोजबीन की गई। साथ ही भिखारी राम को बुलावा भेजा गया है, शुक्रवार को भिखारी राम के मुख्यालय आकर दस्तावेज देने की बात कही गई है।

------------

कोट: जांच के दौरान लालगंज बाजार के अलावा कहीं भी सोलर लाइट नहीं मिली। साथ ही पंचायत सचिव के पास सोलर लाइट खरीद से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं मिला।

- अनुपम, वरीय उपसमाहर्ता सह नोडल पदाधिाकरी रूपौली

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021