Move to Jagran APP

31 तक चलेगा पुनरीक्षण कार्यक्रम

जासं, पूर्णिया: मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में शनिवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीडीसी रामशंकर ने की। बैठक में प्रमंडलीय उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रामलला मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद ने बताया कि मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है एवं इसकी प्रति सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध करा दी गई है। बताया कि प्रारूप प्रकाशन से संबंधित विषय पर सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की गई है साथ ही उन्हें निर्वाचक सूची की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करा दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 11:54 PM (IST)
31 तक चलेगा पुनरीक्षण कार्यक्रम

पूर्णिया। मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में शनिवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीडीसी रामशंकर ने की। बैठक में प्रमंडलीय उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रामलला मुख्य रूप से उपस्थित थे।

loksabha election banner

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद ने बताया कि मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है एवं इसकी प्रति सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध करा दी गई है। बताया कि प्रारूप प्रकाशन से संबंधित विषय पर सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की गई है साथ ही उन्हें निर्वाचक सूची की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करा दी गई है। कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु पोस्टर एवं बैनर, होर्डिंग आदि सभी ईआरओ व एइआरओ को उपलब्ध कराया गया है। मीडिया से प्रचार प्रसार कराए जाने की जिम्मेदारी सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी को दी गई है।

जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है तथा सभी अनुमंडल एवं प्रखंड क्षेत्र में भी कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। बताया कि 18-19 आयु वर्ग एवं कमजोर वर्ग के निर्वाचकों की भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। मृत एवं अस्तित्वहीन मतदाता के नाम विलोपन के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। गत विस चुनाव में औसत से कम मतदान वाले 10 मतदान केंद्रों को चिन्हित कर वहां मतदान वृद्धि के लिए कार्रवाई की जा रही है। युक्तिकरण के बाद अनुमोदित मतदान केंद्र के आधार पर प्रत्येक बूथ के लिए ईआरओ एवं बीएलओ की नियुक्ति की गई है। वहीं इपिक में व्याप्त त्रुटि का निवारण करते हुए त्रुटिहीन इपिक वितरण का निर्देश बीएलओ को दिया गया है। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय एवं अनुमंडल स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किया गया है। कहा कि डैशबोर्ड को इआरओ द्वारा सतत अवलोकन करते हुए अद्यतन करने की कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है। बैठक में प्रमंडलीय उप निर्वाचन पदाधिकारी रामलला ने अक्षम बीएलओ को तुरंत बदलने का निर्देश दिया। कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम 31 अक्टूबर तक चलेगा, इस बीच छूटे हुए मतदाता अपना नाम बीएलओ अथवा प्रखंड कार्यालय से संपर्क कर सूची में जुड़वा सकते हैं। बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, डीसीएलआर, सभी बीडीओ आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.