Move to Jagran APP

50 हजार का इनामी लूट चुका 50 करोड़, कुख्यात बैंक लुटेरे राजा सहनी ने इन राज्यों में भी वारदातों को दिया अंजाम

बेगूसराय के लोहियानगर के रहने वाले इस अपराधी ने गिरफ्तारी के बाद कबूल किया है। बिहार के कई जिलों के अलावा यूपी राजस्थान गुजरात झारखंड छतीसगढ़ एमपी में लूट को अंजाम दिया है। राजस्थान के अलवर जिले में चार जुलाई को एक्सिस बैंक से 90 लाख लूटे थे।

By Rajeev KumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 18 Feb 2023 06:53 PM (IST)Updated: Sat, 18 Feb 2023 06:53 PM (IST)
50 हजार का इनामी लूट चुका 50 करोड़, कुख्यात बैंक लुटेरे राजा सहनी ने इन राज्यों में भी वारदातों को दिया अंजाम
50 हजार का इनामी लूट चुका 50 करोड़, कुख्यात बैंक लुटेरे राजा सहनी ने इन राज्यों में भी कीं वारदातें

राजीव कुमार, पूर्णिया। पूर्णिया एवं नवगछिया पुलिस की संयुक्त छापेमारी में गिरफ्तार 50 हजार का इनामी कुख्यात बैंक लुटेरा राजा सहनी ने देश के कई राज्यों में दो दर्जन से अधिक बैंक लूट की घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

loksabha election banner

बेगूसराय के लोहियानगर वार्ड संख्या 28 के रहने वाले इस कुख्यात अपराधी को पुलिस ने पूर्णिया के मंरगा थाना क्षेत्र के मिल्की में जाफरीनगर स्थित एक किराए के मकान से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार राजा सहनी से पूछताछ के बाद पुलिस ने उसके एक अन्य सहयोगी वैशाली जिले के बिद्दुपुर निवासी विकास शर्मा को भी गिरफ्तार किया है।

यह अपराधी भी पूर्णिया के मंरगा थाना क्षेत्र के बंसत बिहार में एक किराया का मकान लेकर रह रहा था। विकास शर्मा की तलाश कई मामलों में वैशाली एवं पटना पुलिस तलाश कर रही थी।

विशाल शर्मा ने कुछ माह पूर्व पटना के राजीव नगर में एक स्वर्ण व्यवयासी की दुकान में लूटपाट के दौरान व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

पुलिस की गिरफ्त में आए बैंक लुटेरे राजा सहनी ने पुलिस के समक्ष पूछताछ में इस बात का खुलासा किया है कि वह वर्ष 2007 से ही बैंक लूट की घटना को अंजाम दे रहा है।

इस दौरान उसके द्वारा बिहार के कई जिलों सहित उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, झारखंड, एवं छतीसगढ़ में कई बैंक लूट की घटनाओं को अंजाम दिया गया है।

उसने बिहार के अररिया में सवा करोड़, खगड़िया बंधन बैंक से 42 लाख, दरभंगा में 50 लाख, मधुबनी एनं समस्तीपुर में 40-40 लाख लूट लिए जाने की बात भी स्वीकार की है।

उसने राजस्थान के अलवर जिला के फूलबाग थाना क्षेत्र स्थित एक्सिस बैंक की शाखा से चार जुलाई 2022 को 90 लाख की राशि लूटने की बात कबूल की है। वह अब तक करीब 50 करोड़ रुपये की लूट चुका है। 

पुलिस की गिरफ्त में आया बैंक लुटेरा राजा सहनी ने गिरफ्तारी से तीन दिन पूर्व ही पूर्णिया के मिल्की स्थित जाफरी नगर में रामप्रवेश ठाकुर के यहां किराया के रूप में मकान लिया था।

वह अपने चार सहयोगियों के साथ इस किराए के मकान में रह रहा था। उसके साथ नवगछिया का कुख्यात लुटेरा पंकज सिंह भी था जो पुलिस छापामारी के पूर्व ही वहां से भाग निकला था। उसने पूर्णिया में मधुमख्खी पालन करने के नाम पर किराए का रूम लिया था।

50 हजार का इनामी था सहनी

राजा सहनी के लंबे समय से फरार रहने के कारण उसपर पुलिस मुख्यालय द्वारा ने 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा था। उसपर कई जिलों के थानों में दो दर्जन से अधिक मामले लंबित थे।

बेगूसराय नगर थाना कांड संख्या 353/2007 जो दिनांक चार जनवरी 2007 को घटित हुई थी धारा 414 भादवि एवं 25- वन बी एवं 26 आर्मस एक्ट के तहत मामला दर्ज है।

साहेबपुर कमाल थाना कांड संख्या 122/2017 दिनांक 12 मई 2017 को घटित हुआ था। यह मामला भी भादवि 394 के तहत दर्ज है।

इसके अलावा बेगूसराय मुफ्फसिल थाना कांड संख्या 207/2018 दिनांक 4 जुलाई 2018 को घटित हुआ था। यह मामला भी भादवि 394, 302 के तहत दर्ज है।

मुफ्फसिल थाना कांड संख्या 226/2017 दिनांक 26 मई 2017 को घटित हुआ था जिसमें हत्या लूट का मामला 302 एवं 394 के तहत दर्ज किया गया था।

इसके अलावा बेगूसराय के ही मुफ्फसिल थाना कांड संख्या 231/2017 दिनांक 31 मई 2017 को घटित हुआ था। यह मामला धारा 414, 120 बी 216 ए 25(1बीए) 26, 35 आर्मस एक्ट के तहत मामला दर्ज है।

इस कुख्यात अपराधी की गिरफ्तारी के बाद उसके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर पुलिस उसके सहयोगियों की तलाश में छापामारी तेज कर दी है। जहां इसने लूट की घटनाओं को अंजाम दिया है वहां की पुलिस से भी हम लगातार संपर्क में हैं। - एसके सरोज, सदर पुलिस उपाधीक्षक, पूर्णिया

यह भी पढ़ें: पूर्णिया: पुलिस मुठभेड़ बाद कुख्यात बैंक लुटेरा गिरफ्तार, फायरिंग के बाद हुई भिड़ंत में दो जवान जख्मी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.