पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। सियासी गलियारे में आजकल ट्वीट खूब हो रहे है। एक अदद ट्वीट पार्टियों के आपसी रिश्ते पर बहस शुरू करा देता है और लोग नए समीकरण की खोज में भी लग जाते हैं। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर बिहार के युवा नेताओं की भी खूब सक्रियता है। दिलचस्प बात यह है कि अगर कोई इन युवा नेताओं के नाम बताए बिना इनके ट्वीट सुनाए तो आप यह अनुमान लगा लेंगे कि किसकी रचना है। यह मामला युवा नेताओं के स्टीरियो टाइप अंदाज से जुड़ा है। ऐसा नहीं कि ये युवा नेता केवल इसी तरह के ट्वीट करते हैं। हां, ऐसे ट्वीट इसकी खासियत जरूर हैं।

चिराग के ट्वीट से बढ़ाइए सामान्य ज्ञान

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) के ट्वीट को सर्च करेंगे तो आपका सामान्य ज्ञान मजे का बढ़ेगा। ऐसे सितारे जिन्हें हम और आप बामुश्किल जानते हैं, उनके जन्मदिन की बधाई और जयंती पर नमन से जुड़े ट्वीट थोक अंदाज में हैं उनके ट्वीटर हैडल पर। कुछ उदाहरण देखिए- नयी पीढ़ी शायद ही जेसी कुमारप्पा का नाम जानती हो, पर चिराग ने इन पर भी अपना ट्वीट किया कि गांधीवादी अर्थशास्त्र के प्रथम गुरु जेसी कुमारप्पा की जयंती पर उन्हें नमन। मिर्जा गालिब, भारतेंदु हरिश्चंद्र, सुमित्रानंदन पंत, रामवृक्ष बेनीपुरी, रघुवीर सहाय जैसे साहित्य के पुरोधाओं की जयंती व पुण्यतिथि पर चिराग के ट्वीट आते रहे हैं। चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, डॉ. विक्रम साराभाई और हरगोविंद खुराना की जयंती पर भी वे टवीट करना नहीं भूलते हैं। देश की पहली महिला पायलट सुषमा मुखोपाध्याय थीं, यह जानकारी भी कइयों को उनके जन्म के दिन चिराग के ट्वीट से मिली।

तेजस्‍वी की खासियत चाचा पर चुटकी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के ट्वीट मुख्य रूप से नीतीश कुमार पर रहते हैं। वे अपने चाचा नीतीश कुमार पर चुटकी से आगे कोई बात नहीं करते। चाचा के इशारे पर बिहार पुलिस मुसलमानों को कर रही आतंकित,  नीतीश कुमार हिंसा पर चुप क्यों हैं? नीतीश कुमार ने चालाकी दिखाई तो अंजाम बुरा होगा, आदि ट्वीट इसके उदाहरण हैं। इसके अलावा हाल में झारखंड में अपनी सक्रियता पर भी तेजस्वी ने कई ट्वीट किए थे।

शेर-ओ-शायरी वाले ट्वीट करते तेजप्रताप

तेज प्रताप यादव के ट्वीट शेर-ओ-शायरी वाले होते हैं। कृष्ण और भगवान शंकर का रूप धारण कर अपनी तस्वीर भी वे डालते रहे हैं। वे कुरुक्षेत्र और अर्जुन की बातें करते हैं।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस