Move to Jagran APP

Yaas Cyclone Impact: यास चक्रवाती तूफान से बिहार में सात लोगों की मौत, कई जगह पीपा पुलों को पहुंचा नुकसान

Yaas Cyclone Impact in Bihar चक्रवाती तूफान यास से बिहार में सात लोगों की मौत हो गयी। सात मौतों की पुष्टि सरकार ने भी कर दी है। हालांकि मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है क्‍योंकि कई जिलों में ग्रामीण क्षेत्र से कल तक रिपोर्ट मिलने की उम्‍मीद है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 10:39 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 10:44 PM (IST)
बिहार में चक्रवार के कारण हुआ काफी नुकसान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Yaas Cyclone Impact in Bihar चक्रवाती तूफान यास से बिहार में सात लोगों की मौत हो गयी। सात मौतों की पुष्टि सरकार ने भी कर दी है। हालांकि मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्‍योंकि कई जिलों में ग्रामीण क्षेत्र से कल तक रिपोर्ट मिलने की उम्‍मीद है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यास में मारे गए लोगों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपए का अनुग्रह उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार यास से दरभंगा, बांका, मुंगेर, बेगूसराय, गया, भोजपुर व पटना में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। इसके अलावा भी तूफान की वजह से अचानक बदले मौसम ने राज्‍य में भारी तबाही मचाई है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने यास में मारे गए लोगों के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। यास में बेगूसराय के चार, बांका के एक और गया के एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। 

चक्रवाती बारिश से  घर गिरे, पीपा पुल टूटे

चक्रवात यास के कारण लगातार तेज बारिश से जानमाल का नुकसान हुआ है। पीपा पुल और सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। कई मकान गिरे हैं। सात लोगों की मौत हुई है।  नालंदा के अस्थावां के चिस्तीपुर गांव में केदार ङ्क्षबद की 55 वर्षीया पत्नी अनिता देवी की व्रजपात से मौत हो गई। बेगूसराय में तेघड़ा थाना क्षेत्र की पिपरा दोदराज पंचायत के नोनपुर गांव में गिरे घर में सो रहे 71 वर्षीय गीता पासवान की मौत हो गई, जबकि परिवार के पांच अन्य सदस्य घायल हो गए।

भोजपुर जिले के जगदीशपुर थाना क्षेत्र के संगम टोला गांव में मकान का छप्पर व दीवार गिरने से दबकर स्टाम्प विक्रेता 54 वर्षीय भारत भूषण उर्फ शेखु सिंह की मौत हो गई। पटना जिले के नौबतपुर में एक मकान का छज्जा गिर गया, जिससे दबकर रुस्तमगंज निवासी नागेंद्र पासवान (31) की मौत हो गई। वैशाली के सराय थाना क्षेत्र के बदनपुर गांव में शुक्रवार को जलजमाव के कारण गड्ढे में डूबने से होमगार्ड के जवान सूबेलाल पासवान के 14 वर्षीय पुत्र रंजन कुमार की मौत हो गई। इसके अलावा औद्योगिक थाना क्षेत्र के छोटी युसुफपुर मोहल्ला निवासी पंकज पासवान और उनके पुत्र मिथिलेश भगत की गड्ढे में डूबने से मौत हो गई।

राजधानी में पटना को वैशाली से जोडऩे वाले भद्र घाट पर पीपा पुल का एप्रोच रोड धंस गया। वाहनों का परिचालन शुक्रवार की सुबह से अगले दो दिनों के लिए रोक दिया गया। वैशाली के राघोपुर में तेज बारिश के कारण रुस्तमपुर पीपापुल क्षतिग्रस्त हो गया। भोजपुर के आरा, जगदीशपुर, गड़हनी, पीरो एवं शाहपुर अंचलों में डेढ़ दर्जन से अधिक मिट्टी के घर ध्वस्त हो गए। बड़हरा के मौजमपुर-महुली घाट स्थित बिहार -यूपी को जोडऩे वाले पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया है। पुल का एक हिस्सा नदी में गिर गया है। एहतियात के तौर पर पुल के एक भाग को खोल दिया गया है।

सारण के मांझी में यूपी बिहार को जोडऩे वाले हाजीपुर टू गाजीपुर एनएच पर जय प्रभा सेतु की एप्रोच सड़क ध्वस्त हो गई है। सेतु से होकर भारी वाहनों के आने जाने पर रोक लगा दी गई है। सारण में गंडक का जलस्तर बढऩे से तटबंध पर खतरा हो गया है। अमनौर प्रखंड में आधा दर्जन जगहों पर तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया है। तरैया प्रखंड में भी कई जगह बांध कमजोर हो गया है।

औरंगाबाद  जिले में मुफस्सिल थाना की भवन की छत अचानक टूटकर गिर पड़ी। गनीमत रही कि कि काम कर रहे पुलिस पदाधिकारी बच गए। बक्सर जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौगाई के कर्मी जर्जर आवास का छज्जा टूटकर गिरने से अफरातफरी मच गई। डाटा एंट्री ऑपरेटर महताब आलम मामूली जख्मी हो गए।

सोन नदी में छोड़ा गया पानी

रोहतास के डेहरी आन सोन में वर्षा से सोन नदी उफान पर है। झारखंड के मोहम्मदगंज स्थित भीम बराज से शुक्रवार को डेढ़ लाख क्यूसेक पानी सोन में छोड़ा गया है। इंद्रपुरी बराज पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी निगरानी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.