सीतामढ़ी [जेएनएन]। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम व सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में मां जानकी का विश्वस्तरीय मंदिर बनेगा। पुनौरा धाम के विकास के लिए केंद्र व राज्य  सरकार कृत संकल्पित हैं। इसके लिए रुपये की कमी नहीं होगी। वे मंगलवार को पुनौरा धाम में जानकी नवमी पर आयोजित सीतामढ़ी महोत्सव को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर काम कर रही हैं। सरकार राज्य के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 200 करोड़ खर्च करने जा रही है।

रामायण काल से ही नारी को सम्मान

डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार महर्षि वाल्मीकि की भी धरती है। इसी पर रामायण की रचना हुई। मां जानकी की महत्ता का वर्णन करते हुए कहा कि लोग पहले सीता तब राम का नाम लेते हैं। यह दर्शाता है कि रामायण काल में भी इस देश में नारियों को सम्मान प्राप्त था।

रामायण काल में बाल विवाह व दहेज जैसी कुरीतियां नहीं थीं। सीता स्वयंवर व धनुष यज्ञ का वर्णन करते हुए कहा कि उस काल में नारियों को इतनी स्वतंत्रता थी कि वे अपना वर चुन सकें। सिर्फ रामायण के पाठ से नहीं अपितु मां जानकी के जीवन चरित्र को अपनाने से ही सभी का कल्याण होगा। उन्होंने बाल विवाह व दहेज जैसी कुरीतियों को मिटाने के लिए रामायण से सीख लेने की अपील की। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ravi Ranjan