पटना, जेएनएन। राजधानी  सहित प्रदेश के अधिसंख्य हिस्से सोमवार को लगातार पांचवें दिन भी कोल्ड डे की चपेट में रहे। वहीं साल के अंतिम दिन मंगलवार को भी सुबह से ही पूरा प्रदेश घने कोहरे औऱ कड़ाके की ठंड की चपेट में रहा। पटना को मंगलवार की सुबह का तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं गया का तापमान दो डिग्री से कुछ ज्यादा रहा। सोमवार को ठंड से प्रदेश में 12 लोगों की मौत की खबर है।

मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार में अभी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा और तापमान में गिरावट के साथ ही उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। कहा गया है कि एक जनवरी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन उसके तीन दिनों के बाद एक बार फिर तापमान में गिरावट हो सकती है। 

बिहार में सोमवार को गया सबसे सर्द रहा

सोमवार को भी बिहार के गया में इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा। गया का न्यूनतम तापमान बीते 24 घंटे में तीन डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। सोमवार को गया का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 31 दिसंबर तक कोल्ड डे से राहत की संभावना नहीं है। दो से चार जनवरी तक प्रदेश में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। बादल छंटने के बाद तापमान में फिर से गिरावट होगी। ठंड से रेल और हवाई सेवाएं प्रभावित हैं। 

सोमवार की सुबह छाया रहा घना कोहरा

मंगलवार को पटना और आसपास के इलाके में सुबह घना कोहरा छाया रहा। दिन में धूप निकलने के बाद भी अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे रहने के कारण कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री और अधिकतम 15.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दो से चार जनवरी तक बारिश की संभावना 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में दो से चार जनवरी तक बारिश की संभावना है, जिसका असर बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र में रहेगा। बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। 

दिसंबर में कोल्ड डे का टूटा रिकॉर्ड

 बीते एक दशक में इस बार दिसंबर में सबसे अधिक कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया। 26 दिसंबर से अधिकतम तापमान लगातार सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पूर्व 2014 दिसंबर में एक दिन कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया था। तब अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था।  

क्या है कोल्ड डे 

जब अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच जाता है और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है ,तब कोल्ड डे होता है। ऐसे में हवा में नमी की मात्रा भी 95 से 100 फीसद पहुंच जाता है। प्रदेश में इन दिनों सामान्य अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए था लेकिन 16 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। अधिकतम तापमान जितना नीचे पहुंचेगा कनकनी बढ़ेगी। 

प्रदेश में ठंड से 12 की मौत 

उत्तर बिहार में ठंड के असर से आठ लोगों के मरने की खबर है। इनमें पूर्वी चंपारण और  समस्तीपुर के दो -दो, सीतामढ़ी के चार लोग शामिल हैं।

इधर, भोजपुर बड़हरा थाना क्षेत्र के नथमलपुर गांव में विष्णु राम (58)  की मौत हो गई। है।  सारण के तरैया में 30 वर्षीय मिथलेश साह की सुबह शौच जाने के दौरान ठंड लग जाने से मौत हो गई। सोनपुर में चाय बेचने वाले 60 वर्षीय रघुवीर साह की ठंड से मौत हो गई। पटना जिले के नौबतपुर में नालंदा निवासी दशरथ पासवान की मौत हो गई। रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ. रीना ने बताया कि ठंड लगने से उसकी मौत हुई है।  

आज का संभावित तापमान

शहर     - न्यूनतम  - अधिकतम 

पटना     - 7      -  17 

गया      - 2      - 14

भागलपुर  - 7      - 17 

पूर्णिया     - 8      - 16 

पटना में 10  दिनों का तापमान  

दिनांक     - न्यूनतम - अधिकतम 

30 दिसंबर -  7.4    -  15.8 

29 दिसंबर  - 6.8    -  15.3 

28 दिसंबर  - 4.8     - 15.4

27 दिसंबर   - 9.4     - 16

26 दिसंबर   - 10.6    - 16 

25 दिसंबर   - 10.3    - 19   

24 दिसंबर   -  9      - 21.8 

23 दिसंबर   - 10.4    - 20.4 

22 दिसंबर   -  8.9    - 20.6

21 दिसंबर   - 8.2     - 19.1

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस