Move to Jagran APP

Weather in Bihar: बिहार में फिर से लौटी सर्दी, पछुआ हवा के कारण तेजी से गिरा है तापमान

Weather Forecast for Patna पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवाओं की गति में तेजी आने से वर्तमान में प्रदेश का अधिकांश हिस्सा भीषण ठंड की चपेट में आ गया है। राज्य में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। पटना के पार्क मैदान एवं सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 09:15 AM (IST)
Weather in Bihar: बिहार में फिर से लौटी सर्दी, पछुआ हवा के कारण तेजी से गिरा है तापमान
पटना में ठंड भगाने के लिए अलाव तापते लोग। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Weather Forecast for Patna: पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवाओं की गति में तेजी आने से वर्तमान में प्रदेश का अधिकांश हिस्सा भीषण ठंड की चपेट में आ गया है। राज्य में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश के अधिकांश भागों में लोग सुबह में घर में दुबके हुए हैं। राजधानी के पार्क,  मैदान एवं सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। धूप भी ठंड से शर्माती नजर आई। सुबह में धूप निकली लेकिन उसका कोई खास असर वातावरण पर नहीं देखा जा रहा है।

loksabha election banner

पछुआ हवा के कारण बदला मौसम का मिजाज

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि पश्चिम से आने वाली हवा देश के उत्तरी भाग के पर्वतों से टकरा कर काफी ठंडी हो जा रही है। वही हवा पर्वतों से टकरा कर देश के मैदानी भागों में जब प्रवेश कर रही है तो लोगों को ठंड का अनुभव हो रहा है। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। इसके बाद मौसम में थोड़ी सुधार हो सकता है। बुधवार की सुबह काफी ठंडी हवा चलने के कारण राजधानी की महत्वपूर्ण पार्क में बहुत कम लोग टहलने के लिए निकले। अधिकांश लोगों के घरों के दरवाजे बंद रहे और लोग ठंड से बचाव के उपाय में जुटे रहे।

ठंड ने दी उलेन बाजार को गर्मी

मंगलवार से चल रही ठंडी हवाओं के कारण राज्य के ऊलेन बाजार को एक बार फिर गर्मी मिली है। लोगों ने गर्म कपड़ों की खरीदारी शुरू कर दी है। पिछले 1 सप्ताह से तेज धूप के कारण वातावरण में गर्मी रहने के कारण उन्हें बाजार एकदम मंद सा पड़ गया था।  देश के कोने-कोने से आए कारोबारी काफी निराश हो चुके थे । लग रहा था कि ऊनी कपड़ों का बाजार अब खत्म हो गया था, लेकिन मौसम ने करवट बदली और एक बार फिर उलेन बाजार गर्म हो चुका है। काफी संख्या में लोग कल से ही उलेन बाजार में जाकर खरीदारी कर रहे हैं।

पटना के खादी मॉल के प्रबंधक रमेश चौधरी का कहना है कि बाजार में थोड़ी गर्मी आई है। अगर ठंड इसी तरह जारी रही तो उलेन कपड़ों की बिक्री एक बार फिर काफी बढ़ सकती है। इससे देश के कोने-कोने से आए कारोबारियों को बड़ी राहत मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.