Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में बोले मोदी- विशेष पैकेज शीघ्र, निवेश पर 15 फीसद छूट

पटना में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुजफ्फरपुर पहुंच गए। मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान से मोदी भाजपा के चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री के मैदान में पहुंचते ही लोगों का जोश उमड़ पड़ा।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2015 07:54 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2015 05:54 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में बोले मोदी- विशेष पैकेज शीघ्र, निवेश पर 15 फीसद छूट

मुजफ्फरपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि संसद सत्र खत्म होते ही बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की जाएगी। यहां निवेश करने पर पंद्रह फीसद की छूट मिलेगी। बिहार को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। यहां के लोगों को अब गैस सिलेंडर के लिए नहीं भटकना पड़ेगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पटना में दिया भाषण पढ़ने के लिए क्लिक करें-

मोदी शहर के चक्कर मैदान में आयोजित परिवर्तन रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने करीब पचास मिनट के अपने संबोधन की शुरुआत व समापन भोजपुरी में की। इस दौरान उन्होंने जहां बिहार के विकास पर जोर दिया, वहीं लालू व नीतीश पर जमकर हमला बोला। पीएम ने भीड़ से विकसित बिहार को लेकर सवाल किया और जंगलराज को रोकने का आह्वान किया। साथ ही लोगों से एक बार यहां सेवा का अवसर देने की अपील की।

मोदी ने कहा कि ऐसे हुजूम की कल्पना नहीं की थी। हर तरफ माथे ही माथे नजर आ रहे हैं। लोगों में जज्बा दिख रहा है। राजनीतिक पंडित यहां का नजारा देख लें, नतीजा साफ है कि बिहार में अगली सरकार किसकी बनेगी। संबोधन की शुरुआत दूर-दूर से आइल भाई-बहन, रउरा सबके शत-शत प्रणाम से की।

इस क्रम में एनडीए के प्रमुख नेताओं का भी नाम लिया। कहा कि सोशल मीडिया में जब हम ट्वीट करते थे तो यहां के एक नेता मजाक उड़ाते थे। लेकिन, आज उन्होंने खुद ट्वीट कर कहा कि 14 माह बाद पीएम आए हैं। कटाक्ष करते हुए कहा कि यह कहीं न कहीं उनका प्यार बोल रहा है।

भीड़ से पीएम ने किया सवाल

प्रधानमंत्री ने पूछा कि बिहार में बदलाव होना चाहिए, स्थिति बदलनी चाहिए, बेरोजगारी दूर होनी चाहिए, अंधेरे से उजाला होना चाहिए या नहीं। गुंडागर्दी से मुक्ति मिलनी चाहिए, सु़ख -शांति की जिंदगी चाहिए। लोगों की हां पर पीएम ने कहा कि सेवा का अवसर दीजिए। विश्वास दिलाता हूं आपके सपने 60 महीने मेें पूरा कर दूंगा। हम जिम्मेदारी से भागने वाले नहीं हैं। किसी का चेहरा पसंद नहीं आना अलग बात है।

इस हाल पर नहीं छोड़ा जा सकता

राजनीतिक भविष्य को लेकर टकराहट हो सकती है, लेकिन इसके लिए बिहार के विकास का गला घोंट देना, कहां तक उचित है। दु:ख इस बात का है आपने बिहार की जनता के साथ धोखा किया। इस हाल पर बिहार को नहीं छोड़ा जा सकता। यह चुनाव नौजवानों के भविष्य से जुड़ा है।

एक बार हमें भी आजमा कर देखिए। केंद्र में बिहार के नेताओं के पास महत्वपूर्ण विभाग के साथ ज्यादा मंत्रालय हैं। वे देश चला रहे हैं। कहा जा रहा था बिहार में मोदी को घुसने नहीं देंगे। वैसे लोग बिहार में सरकार में बनाना चाहते हैं जो दिल्ली से नाता नहीं रखना चाहते। ऐसी स्थिति में विकास कैसे संभव है?

यदुवंशियों को जहर पिलाया

मोदी ने कहा कि मैं श्रीकृष्ण का भक्त हूं। यदुवंशियों की परंपरा पालन करता हूं। मुझे सबसे अच्छी कहानी कालिया नाग वाली लगती है। लालू प्रसाद ने बेटे -बेटियों के लिए यदुवंशियों को जहर पिलाया। यहां कभी भी इस पर चर्चा नहीं होती कि उद्योग लगे या नहीं, कारखाने लगे या नहीं।

चर्चा इस बात पर होती है कि कौन सांप और कौन जहर है। यह आपका अंदरूनी मामला है। कौन जहर पीता है, कौन सांप है, यह आप समझें। बिहार की जनता को जहर पीने के लिए मजबूर न करें। यहां की जनता को पीने का पानी चाहिए, रोजगार चाहिए, सड़कें चाहिए।

बिजली नहीं तो वोट नहीं

पीएम ने कहा कि आपको याद होगा कि मुख्यमंत्री ने कहा था-2015 तक यदि बिजली नहीं पहुंचाऊं तो वोट नहीं मागूंगा। क्या बिजली आई, वे वोट मांगने के लिए आए या नहीं। आपका भरोसा तोड़ा कि नहीं। पीठ में छुरा घोंपा या नहीं। ऐसे लोगों का भरोसा नहीं किया जा सकता। बिहार का भाग्य बदलने के लिए आया हूं। यहां भरपूर प्राकृतिक संसाधन और मानव बल है। इसे विकास से कोई नहीं रोक सकता।

खाने पर बुलाकर छीनी थी थाल

पीएम ने कहा कि पटना आया था तो मुख्यमंत्री ने खाने पर बुलाया और थाली छीन ली। लालू प्रसाद कह रहे हैं कि मैंने जहर पी लिया। लेकिन, मैंने तो उसी दिन जहर पी लिया था। मन में चोट पहुंची थी।

मांझी के साथ जो हुआ वह गलत

पीएम ने कहा कि जीतन राम मांझी के साथ जो हुआ उससे मुझे पीड़ा हुई। लगा कि इनलोगों के डीएनए में गड़बड़ी है। क्योंकि, लोकतंत्र में ऐसा नहीं होता। यहां विरोधियों का भी सत्कार दिया जाता है। इससे पहले जार्ज फर्नांडीज व सुशील मोदी के साथ क्या हुआ? ऐसे लोग बिहार का भला नहीं कर सकते। ऐसे तत्वों के भरोसे बिहार को नहीं छोड़ सकते।

जंगलराज को आने से रोकें

बिहार में जंगलराज नहीं आने देने का जनता को शपथ लेनी चाहिए। लोगों से पूछा, आरजेडी का मतलब क्या होता है। कहा -इसका मतलब रोजाना जंगलराज का डर है। यह चुनाव जंगलराज से मुक्ति का चुनाव है।

पौने चार लाख करोड़ देने का निर्णय

पीएम ने कहा कि कई कार्यक्रमों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। हजारों करोड़ की सौगात बिहार को दी है। 2010 से 2015 किसकी सरकार थी आप जानते हैं। उस सरकार में फाइनांस कमीशन से डेढ़ लाख करोड़ बिहार को दिए। 2015-20 में हमारी बारी है। हमने पौने चार लाख करोड़ देने का निर्णय किया। यह बिहार की जनता की झोली में आएगा। विकास का काम आगे बढ़ेगा कि नहीं।

विदेश यात्राओंं का किया जिक्र

पीएम ने बिहार में 24 घंटे बिजली देने का वादा किया। कभी हमें बिजली के लिए नहीं कहा। लेकिन, जब हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले भूटान गया। भूटान की बहुत कम आबादी है। पटना से भी छोटा है। भूटान के अंदर भारत सरकार धन लगाएगी। वहां हम जल विद्युत के लिए करार किया है। वहां की बिजली का सबसे ज्यादा हिस्सा बिहार को मिलेगा।

दूसरी विदेश यात्रा नेपाल की। वहां भी जल विद्युत का करार किया। वहां से भी उत्पादित बिजली का ज्यादातर हिस्सा इसी इलाके को मिलेगा। अब तक की सरकारें बिहार के लिए 300 मेगावाट बिजली बना पाईं। जबकि आपको जरूरत 5000 मेगावाट की है।

मैं बिहार में 24 घंटे बिजली देने का वादा करने आया हूं। इससे सिर्फ रोशनी नहीं आती। छात्रों को कंप्यूटर पर काम करना हो, मोबाइल चार्ज करना हो, उद्योग धंधे होंं, सबके लिए बिजली चाहिए। आपको भी अच्छे टीवी शो देखने का मन करता है या नहीं।

अब गैस सिलेंडर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा : स्किल डेवलपमेंट से जल्द ही क्रांति आएगी। इसका काम भी हमने बिहार के ही एक मंत्री को दिया है। यह नौजवानों का भाग्य बदलने वाला है। यहां के लोगों को रोजगार के लिए कहीं नहीं जाना पड़ेगा। हम ऐसा काम करते हैं।

यहां के लोग जब सूरत में काम करने के लिए जाते हैं तो वहां घरों में पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंचाई जाती है। इसे देखकर वो आश्चर्यचकित हो जाते हैं। वही गैस पाइप लाइन के काम का शिलान्यास पटना में करके आया हूं। इसके लिए पैसा मंजूर कर लिया गया है। जल्द ही अन्य शहरों में भी लोगों को यह सुविधा मिलेगी। लोगों को अब गैस सिलेंडर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

संसद सत्र के बाद बिहार के लिए पैकेज का एलान

मोदी ने कहा कि संसद सत्र खत्म होते ही बिहार के लिए पैकेज का एलान कर दिया जाएगा। हमने पहले 50 हजार करोड़ रुपये के विशेष पैकेज का वादा किया था। लेकिन, बिहार का अध्ययन करने के बाद महसूस हुआ कि इतने से विकसित बिहार नहीं बन सकता। इसलिए अब इससे बड़े पैकेज की जरूरत महसूस कर रहा हूं। जल्द ही मैं बिहार आकर इसकी घोषणा करूंगा।

निवेश पर 15 फीसद छूट

मोदी ने कहा कि बिहार में निवेश पर 15 प्रतिशत छूट दी जाएगी। आप लोगों ने दिल्ली में मजबूत इंजन बैठा दिया है। अब बिहार में मजबूत इंजन बैठाने की जरूरत है। पीएम ने कहा, बिहार में दो तिहाई बहुमत की सरकार बनाएं। ताकि, मजबूती से विकास से किया जा सके। बिहार में बंद पड़े फर्टिलाइजर को चालू कराऊंगा। इससे काफी लोगों को रोजगार मिलेगा।

मोदी के भाषण पर खूब हुआ लाइव डिबेट, पढ़ने के लिए क्लिक करें

सोशल मीडिया पर छाई रही मोदी की रैली, पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.