Move to Jagran APP

ठंड के मौसम में गुनगुनी धूप से राजधानी पटना के वातावरण को बना रही सुहावना

राजधानी में ठंड ने दस्तक दे दिया है। सुबह-सुबह ठंड लोगों को अहसास भी कर आने लगी है। लेकिन दिन खुलने के साथ निकलने वाली गुनगुनी धूप आजकल लोगों को काफी राहत दे रही है। सुबह 8 बजे के बाद ठंड का असर बहुत कम हो जा रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 09:44 AM (IST)
ठंड के मौसम में गुनगुनी धूप से राजधानी पटना के वातावरण को बना रही सुहावना
राजधानी में ठंड के अहसास के साथ गुनगुनी धूप ने मौसम किया सुहावना। जागरण आर्काइव।

जेएनएन, पटना। राजधानी में ठंड ने दस्तक दे दिया है । सुबह-सुबह ठंड लोगों को अहसास भी कर आने लगी है। लेकिन दिन खुलने के साथ निकलने वाली गुनगुनी धूप आजकल लोगों को काफी राहत दे रही है । सुबह 8 बजे के बाद ठंड का असर बहुत कम हो जा रहा है , जिससे लोग शहर के मैदानों में  एवं पार्को में निकल कर खूब टहल रहे हैं । पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि अभी एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। सुबह में हल्की ठंड रहेगी लेकिन दिन खुलने के साथ साथ धूप वातावरण में बढ़ती जाएगी । फिलहाल राजधानी के वातावरण में तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा है, कल राजधानी में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि वर्तमान में शहर का तापमान 30 डिग्री होना चाहिए था ।

loksabha election banner

क्‍या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विज्ञानी संजय कुमार बताते हैं कि फिलहाल पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाएं शांत है,  उधर बंगाल की खाड़ी में भी किसी प्रकार का दबाव नहीं दिखाई दे रहा है। बिहार को प्रभावित करने वाले पछुआ और बंगाल की खाड़ी का वातावरण शांत होने के कारण प्रदेश में अच्छी धूप निकल रही है। इसका आनंद राजधानीवासी शहर के पार्कों मैदानों में खूब उठा रहे हैं। स्कूल बंद होने के कारण बच्चे भी पार्को में खूब धूम मचा ले रहे हैं। लोग परिवार के साथ इको पार्क,  राजधानी वाटिका एवं पटना चिड़ियाघर में पूरे परिवार के साथ आ रहे हैं।

बाजार में बढ़ी डिमांड

बाजार में गर्म कपड़ों और ठंड से बचाने वाले उपकरणों की मांग बढ़ गई है। विभिन्‍न ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम और आउटलेट पर भारी डिस्‍काउंट के साथ स्‍वेटर, जैकेट आदि की बिक्री का ऑफर निकाले गए हैं। वहीं, चांदनी चौक में हीटर,गीजर, ब्‍लोअर व अन्‍य उपकरणों की बिक्री जोरों पर हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.