Move to Jagran APP

पहले किया मतदान, फिर निपटाया घर का काम

सैयद नकी इमाम फुलवारी शरीफ। बिक्रम विधानसभा के नौबतपुर प्रखंड में मतदान को लेकर उत्सा

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:34 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:34 AM (IST)
पहले किया मतदान, फिर निपटाया घर का काम
पहले किया मतदान, फिर निपटाया घर का काम

सैयद नकी इमाम, फुलवारी शरीफ। बिक्रम विधानसभा के नौबतपुर प्रखंड में मतदान को लेकर उत्साह का माहौल दिखा। यहां मतदान के नियत समय से पहले ही मतदाता कतार में खड़े हो अपने बारी का इंतजार करते मिले। महिलाओं में भी काफी उत्साह देखा गया। कई मतदान केंद्रों पर पुरुष मतदाता से अधिक महिला मतदाता वोटिंग के लिए सुबह से कतार में लगी थीं। महिलाओं ने पहले मतदान किया फिर अपने घरों का काम। इस मामले में पुरुषों की एक न चली और झुंड बनाकर महिलाएं बूथों तक पहुंचीं। कहीं सास, बहू व बेटी जाती दिखीं तो कहीं घर की बड़ी सदस्य महिलाओं को वोट दिलाने मतदान केंद्रों तक पहुंचीं।

loksabha election banner

नौबतपुर प्रखंड में वासुदेवापुर मतदान केंद्र पर सात बजे मतदान शुरू होना था, मगर तय समय से आधा घंटे पहले ही महिलाओं का दल कतार में लग गया था। इस मतदान केंद्र पर सबसे पहले तीन महिलाओं ने वोट किया, उसके बाद पुरुष और फिर महिलाएं। पूछा गया कि क्या आपने घर का काम निपटा लिया है? जवाब आया, अब जाकर निपटाएंगे। अपने अधिकार के प्रयोग के लिए इतना उतावलापन शायद पहले कभी नहंी दिखा। नौबतपुर के ही पिपलावां मतदान केंद्र से कुछ दूरी पर एक महिला झोपड़ीनुमा मकान में बैठकर नवजात को तेल-मालिश कर रही थी। वह सबसे पहले पति के साथ वोट देकर आ गई थी। आदमपुर गांव में महिलाओं का दल वोट देने सुबह-सुबह ही निकल रहा था। पूछने पर बताया, वोट करने जा रहे हैं। महिलाओं ने बताया, वोट देकर आराम से घर का काम करेंगे। अगर घर का काम पहले करते, तो वोट नहंी डाल पाते। लंबी लाइन में लगना पड़ता। वहीं, युवतियां अकेले ही अपना वोट देने मतदान केंद्रों की ओर बढ़ती दिखीं। वह वोट देने के बाद घर आकर अपना निशान दिखा उत्साह से लबरेज दिख रही थीं। हरेक मतदान केंद्र पर महिला मतदाताओं की भीड़ देखने को मिल रही थी। गांव का माहौल अजब था, मतदान के बाद पुरुष ताश के पत्ते खेल मन बहला रहे थे। दूसरी ओर, युवाओं की टोली खुद वोट डालने के बाद दूसरों को प्रेरित करती दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.