Move to Jagran APP

बिहार-झारखंड के बीच इस सड़क पर अब फर्राटा भरेंगे वाहन, फोरलेन सड़क के निर्माण की बाधा हुई दूर

बिहार व झारखंड के बीच मनिहारी से साहेबगंज तक अब वाहन फोर लेन पर फर्राटा भरेंगे। जी हां इसके निमाण की बाधा दूर हो गई है। बिहार सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 02:58 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 02:59 PM (IST)
बिहार-झारखंड के बीच इस सड़क पर अब फर्राटा भरेंगे वाहन, फोरलेन सड़क के निर्माण की बाधा हुई दूर
बिहार-झारखंड के बीच सड़क की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar-Jharkhand Four Lane Road: बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले राष्‍ट्रीय उच्‍च पथ (NH) की एक सड़क के चौड़ीकरण की बाधा अब दूर हो गई है। बिहार के मनिहारी (Manihari in Bihar) से झारखंड के साहिबगंज (Sahibganj in Jharkhand) को जोड़ने वाली इस महत्‍वपूर्ण सड़क के चौड़ीकरण का काम जमीन की कमी के कारण निर्माण रूका हुआ था। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने एनएच संख्या 133 बी (NH 133 B) को पांच हेक्टेयर जमीन का आवंटन कर दिया है। राज्य कैबिनेट से इस प्रस्ताव (Bihar Cabinet Decision) को पिछले महीने ही मंजूरी मिली थी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। सड़क चौड़ीकरण के बाद इसपर वाहन फर्राटा भरेंगे तो सफर का समय भी कम हो जाएगा।

loksabha election banner

बिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ती है सड़क

यह बिहार के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़क है। इसके चौड़ीकरण पर दो हजार करोड़ रुपये का खर्च संभावित है। कटिहार के मनिहारी अंचल के कुछ हिस्से की इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए लंबे समय से जमीन की मांग हो रही थी।

मनिहारी से साहिबगंज के बीच गंगा नदी पर बन रहा चार लेन पुल

मनिहारी से साहिबगंज के बीच गंगा नदी पर चार लेन के पुल का भी निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अप्रैल 2017 को इसकी आधारशिला रखी थी। यह जमीन मनिहारी अंचल के  मोहनपुर, केवाला, हंसवर, मिर्जापुर, मीरगंज, मोहनपुर, बौलिया, बघार आदि गांवों में है। जमीन गैर-मजरूआ आम या खास है। कुछ रकबा पथ निर्माण विभाग का भी है। राज्य सरकार से एनएच को यह जमीन निश्‍शुल्क दी गई है। लेकिन शर्त यह लगा दी गई है कि किसी कारण से सड़क का निर्माण नहीं हुआ तो जमीन सरकार को वापस करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.