Move to Jagran APP

पुलिस की नौकरी चाहिए तो आपके लिए है खबर, कांस्‍टेबल के 1772 पदों के 30 तक करें आवेदन

बिहार पुलिस बिहार सैन्य पुलिस एवं पुलिस की विभिन्‍न इकाइयों में चालक सिपाही (कांस्‍टेबल) के 1722 पदों पर सीधी नियुक्ति होने जा रही है। इसकी पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:48 PM (IST)
पुलिस की नौकरी चाहिए तो आपके लिए है खबर, कांस्‍टेबल के 1772 पदों के 30 तक करें आवेदन
पुलिस की नौकरी चाहिए तो आपके लिए है खबर, कांस्‍टेबल के 1772 पदों के 30 तक करें आवेदन

पटना [जेएनएन]। पुलिस (Police) की नौकरी करनी है तो यह खबर आपके लिए ही है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस एवं पुलिस की अन्य इकाइयों में चालक सिपाही के लिए चिह्नित 1722 पदों पर सीधी नियुक्ति (Direct Recruitment) के लिए 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन (Online Application) स्वीकार करेगा। आवेदन के लिए इंटरमीडिएट (Intermediate) उत्तीर्ण होना तथा वाहन चलाने का अनुभव (Experience in Driving) अनिवार्य है।

loksabha election banner

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास 29 नवंबर, 2018 से पहले वाहन चलाने का लाइसेंस (Driving Licence) अनिवार्य रूप से होना चाहिए। आवेदन के लिए पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर लिंक उपलब्ध है।

आवेदकों के लिए ये है उम्र सीमा

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु (Age) 20 साल तथा अधिकतम 25 साल निर्धारित है। पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 27 तथा महिलाओं के लिए 28 साल है। अनुसूचित जाति और जनजाति के अभ्यर्थी 30 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही के पद पर पूर्व में या संविदा (Contract) नियोजित अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में संविदा नियोजन की अवधि तक की छूट दी जाएगी।  

तीन चरणों में पूरी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

अभ्यर्थियों (Applicants) के चयन के लिए तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा (Written Examination) में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Test) में शामिल होने का अवसर मिलेगा। लिखित परीक्षा में 100 अंकों के बहुविकल्प वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Multiple Objective Questions) पूछे जाएंगे। 30 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को अगले चरण के लिए क्वालीफाई माना जाएगा।

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के अधिकतम पांच गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में क्वालीफाई करना जरूरी होगा। दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद तथा गोला फेंक में न्यूनतम मानदंड पूरा नहीं करने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित होंगे। इन्हें मोटर वाहन चालन दक्षता परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

चालक दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक से तैयार होगी मेधा सूची

चयन के लिए मेधा सूची (Merit List) मोटर वाहन चालन दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार होगी। दक्षता जांच 100 अंकों की होगी। टेस्टिंग ट्रैक पर वाहन चलाना होगा। जीप व कार चलाने की क्षमता की जांच के लिए 20-20 अंक निर्धारित हैं। बस व ट्रक चलाने की क्षमता की जांच के लिए 20 अंक निर्धारित हैं। 20 अंक वाहन चालन से संबंधित मौखिक प्रश्नों के जवाब पर दिए जाएंगे। वहीं, गाडिय़ों के पार्ट-पुर्जे, रखरखाव, लुब्रिकेटिंग तथा यांत्रिक एवं तकनीकी त्रुटियों की जानकारी के लिए 20 अंक निर्धारित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.