पटना, जेएनएन। Unlock 2.0: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं एवं 11वीं के छात्र-छात्राओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उन्‍हें अगली कक्षा में प्रोन्‍नति (Promotion) ऑनलाइन परीक्षा (Online Examination) के आधार पर दी जाएगी। जो छात्र परीक्षा में किसी कारण से असफल हो गए हैं, उनकी दोबारा ऑनलाइन परीक्षा ली जा सकती है।

विदित हो कि कोरोना संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन (Lockdown) में स्‍कूल लंबे समय से बंद हैं। इस कारण कक्षाएं व परीक्षाएं प्रभावित हुईं हैं। सीबीएसई गाइडलाइन के अनुसार स्‍कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं। वे 9वीं व 11वीं के छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा लेकर अगली कक्षा में प्रोन्‍नति दे सकते हैं।

सीबीएसई ने लागू किया पहले का निर्देश

इस वर्ष 13 मई को ही सीबीएसई ने इस तरह का निर्देश दिया था। दिल्ली के कुछ स्कूलों ने सीबीएसई के आदेश को हाईकोर्ट (High Court) में चुनौती दी थी, लेकिन कोर्ट ने सीबीएसई के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इसके बाद बोर्ड ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पूर्व के आदेश को पहले की तरह लागू किया जाएगा।

पटना के स्कूलों में 11वीं में नामांकन शुरू

इस बीच सीबीएसई से मान्यता प्राप्त पटना के अधिकांश स्कूलों ने 11वीं में नामांकन लेना शुरू कर दिया है। बोर्ड के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा के अनुसार वर्तमान में स्कूलों में 11वीं में प्रोविजनल नामांकन लिया जा रहा है। फिलहाल अधिकांश स्कूल अपने 10वीं के परीक्षार्थियों का ही 11वीं में नामांकन ले रहे हैं। 10वीं का रिजल्ट आने के बाद बाहरी बच्चों को स्कूलों में नामांकन लिया जाएगा।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस