Move to Jagran APP

आरा और बक्‍सर स्‍टेशन पर रुकेगी पटना राजधानी एक्‍सप्रेस? केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया ये बड़ा दावा

Railway News पटना से खुलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस अपनी श्रेणी में इकलौती ऐसी ट्रेन है जो अपने शुरुआती राज्‍य में केवल एक ही स्‍टेशन पर रुकती है। इस ट्रेन को आरा और बक्‍सर में ठहराव देने की मांग लंबे समय से होती रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 02:52 PM (IST)
आरा और बक्‍सर स्‍टेशन पर रुकेगी पटना राजधानी एक्‍सप्रेस? केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया ये बड़ा दावा
राजधानी एक्‍सप्रेस के ठहराव को लेकर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह का बड़ा दावा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, आरा। पटना से खुलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस ऐसी ट्रेन है, जो बिहार से खुलती है, लेकिन राज्‍य के किसी दूसरे स्‍टेशन पर इसका ठहराव नहीं है। बिहार की बजाय उत्‍तर प्रदेश के अधिक स्‍टेशनों पर इसका ठहराव है। बिहार में पटना से खुलने के बाद यह ट्रेन सीधे यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन जाकर रुकती है। बिहार के बक्‍सर और आरा में इसका ठहराव दिए जाने की मांग पुरानी रही है। अब आरा के सांसद और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने इस ट्रेन के संबंध में बड़ा दावा किया है। आपको यह भी बता दें कि बिहार के बरौनी, कटिहार, किशनगंज, छपरा, गया, समस्‍तीपुर, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर जैसे स्‍टेशनों पर दूसरे राज्‍यों से आने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का ठहराव है। लेकिन पटना से खुलने वाली राजधानी अपने रूट में बिहार के किसी स्‍टेशन पर नहीं रुकती है।  

loksabha election banner

दरअसल, आरा सांसद सह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को आरा जंक्शन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस और अर्चना एक्सप्रेस के ठहराव का शुभारंभ किया। इस मौके पर  विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, बड़हरा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, दानापुर रेल मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार और सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र सहित कई वरीय भाजपा नेता मौजूद रहे। 

अर्चना एक्सप्रेस को सुबह 8:12 पर हरी झंडी दिखाकर वैष्णो देवी के लिए रवाना किया गया। वहीं, भागलपुर से चलकर दिल्ली को जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को शाम 5:37 पर हरी झंडी दिखाई गई। आरके सिंह ने कहा कि आज भोजपुर वासियों के लिए संतुष्टि का दिन है। वैष्णो देवी जाने वाले भोजपुर वासियों सहित छपरा, शाहाबाद वासियों सहित आसपास के क्षेत्र के जाने वाले यात्री आरा जंक्शन से अर्चना एक्सप्रेस ट्रेन को पकड़ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन का मांग काफी दिनों से चल रही थी। जिसके बाद आरा जंक्शन पर ठहराव हो सका। उन्होंने कहा कि आरा जंक्शन पर आने वाले समय में राजधानी एक्सप्रेस के आरा जंक्शन पर ठहराव की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि  23 जून को आरा रांची एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन के लिए हरी झंडी दिखाई जाएगी। वही 23 जून से उपासना एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो जाएगा।

धरहरा से लेकर आरा स्टेशन तक नहर को सौंदर्यीकरण कर रंग बिरंगे फूल लगाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि जिस प्रखंड और पंचायत में प्ले ग्राउंड है, उस ग्राउंड में ट्रैक बनाया जाएगा। जिससे सड़क पर दौड़ लगाने वाले युवा वहां दौड़ सकें। उन्होंने कहा कि आरा जंक्शन के बाद बिहिया स्टेशन का भी काम होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.