पटना, जेएनएन। पिछली बार भाजपा की झोली में आई पाटलिपुत्र लोकसभा सीट का मुकाबला रविवार को मतदान के बाद रोचक हो गया है। सातवें चरण भाजपा के रामकृपाल यादव और राजद की मीसा भारती के बीच आमने-सामने का मुकाबला हुआ। पिछले लोकसभा चुनाव में महज 40322 वोटों के अंतर से मीसा भारती हार गई थीं। रामकृपाल यादव यहां से सांसद बने थे। रविवार को धूप और गर्मी के बावजूद 57.26 फीसद वोटिंग हुई। 2014 के लोकसभा चुनाव में 56.38 फीसद वोटिंग हुई थी। अब 23 मई को देखना दिलचस्‍प होगा कि 2019 में इस सीट से किसके सिर ताज सजता है। इस बार यहां से 25 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।


बोगस वोटिंग का आरोप लगा ग्रामीणों ने किया पथराव

दुल्हिनबाजार के सरकुना गांव के बूथ संख्या 101 और 102 पर ग्रामीणों की पुलिस और मतदानकर्मियों से झड़प हो गई। ग्रामीणों ने बोगस वोटिंग का आरोप लगाते हुए पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने छह राउंड फायङ्क्षरग की। डेढ़ घंटे के बाद यहां दोबारा मतदान शुरू हुआ। बिहटा के नारायणपुर में मतदान समाप्ति से कुछ देर पहले बोगस वोटिंग के आरोप में राजद और भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। दोनों तरफ से जमकर पत्थरबाजी हुई। कई राउंड फायरिंग की भी सूचना मिली।

ईवीेएम खराब होने के कारण बढ़ाया गया मतदान का समय

मसौढ़ी के जमालपुर के बूथ संख्या 177 पर राजद विधायक रेखा देवी की मतदानकर्मियों से तीखी नोक-झोंक हुई। वे मतदानकर्मियों पर अपने समर्थकों को परेशान करने के लिए धीमी वोटिंग कराने का आरोप लगा रही थीं। मसौढ़ी के ही तिलेरी में जबरन वोट डालने से रोकने पर हंगामा कर रहे ग्रामीणों को भगाने के क्रम में पुलिस ने हवाई फायरिंग की। मनेर में पूर्व विधायक श्रीकांत निराला के बेटे प्रशांत निराला ने भाजपा समर्थकों पर मतदान प्रभावित करने का आरोप लगाया। मनेर के शेरपुर में ईवीएम खराब होन के कारण मतदान की अवधि बढ़ा दी गई। वहां शाम साढ़े छह बजे तक लोगों ने मतदान किया।

गलत तस्वीर के कारण वोट नहीं दे सके तेजस्वी

फुलवारीशरीफ के वेटनरी कॉलेज मैदान में वोटिंग के लिए पहुंचे लालू प्रसाद के बड़े बेटे और तेज प्रताप यादव के बाउंसरों ने मीडियाकर्मी की धुनाई कर दी। लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव मतदाता सूची में अपनी गलत तस्वीर के कारण वोट नहीं दे सके। पालीगंज के खिरी मोड़ में मतदान प्रभावित करने के आरोप में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। मनेर विधान सभा की बूथ संख्या 224 देवी स्थान अमहारा में सिटी एसपी अभिनव कुमार ने बीएलओ कुमारी मनीषा को ईवीएम मशीन के पास खड़े होकर मतदाताओं से वोट डलवाते पकड़ा। उनके विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा की गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Akshay Pandey