Move to Jagran APP

10 तक शुरू हो जाएंगे एयरपोर्ट के दो और एंट्री गेट

पिछले साल घने कोहरे के कारण यात्रियों को हुई परेशानी को देखते हुए पटना एयरपोर्ट पर दो और एंट्री गेट 10 जनवरी ते खुलेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 07:00 AM (IST)
10 तक शुरू हो जाएंगे एयरपोर्ट के दो और एंट्री गेट
10 तक शुरू हो जाएंगे एयरपोर्ट के दो और एंट्री गेट

पटना । पिछले साल घने कोहरे के कारण यात्रियों को हुई परेशानी को देखते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन इस साल काफी एहतियात बरत रहा है। पिछले साल एयरपोर्ट पर दो फ्रिस्किंग काउंटर व इतनी ही संख्या में एंट्री गेट चालू थे। सिक्योरिटी होल्ड एरिया में मात्र 250 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था थी। अचानक फ्लाइट्स की बंचिंग होने पर काफी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर पहुंच जाते थे जिससे उन्हें बैठने तक की जगह नहीं मिल पा रही थी। पिछले साल की इन परेशानियों से सबक लेते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन इस बार एंट्री गेट की संख्या दो से बढ़ाकर पांच करने जा रहा है। तीसरा गेट सोमवार से चालू हो गया। फ्रिस्किंग काउंटर की संख्या भी दो से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। इससे यात्रियों की भीड़ लगनी बंद हो गई है। एयरपोर्ट में प्रवेश करने के लिए चौथा और पांचवां गेट भी अगले दस दिनों के अंदर शुरू होने की पूरी संभावना है।

loksabha election banner

इस संबंध में एयरपोर्ट निदेशक राजेन्द्र सिंह लाहोरिया ने बताया कि पहले तल पर पांचवां एंट्री गेट होगा। इसके लिए बाहर से सीढ़ी से जाने की व्यवस्था होगी। यहां एक साथ 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सिक्योरिटी एरिया के यात्रियों को यहीं से फ्लाइट पर एंट्री करा दी जाएगी। इसे किसी एक निजी विमान कंपनी को दे दिया जाएगा। एक-दो दिनों में इसे फाइनल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के अंदर सिक्योरिटी होल्ड एरिया में होने वाली भीड़ को देखते हुए केबिन बनाया गया है। यहां एक विमान के यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। अब पहले माले पर भी लगभग 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था हो जाने से एक साथ 650 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था हो जाएगी। श्री लाहोरिया ने बताया कि सोमवार से ही पटना एयरपोर्ट पर तीसरा इंट्री गेट भी शुरू कर दिया गया है।

ठंड व कोहरे के कारण विमानों के लेट होने पर भीड़ बढ़ने की संभावना रहती है। एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से हवाईअड्डे पर टेंट लगाकर बैठने की व्यवस्था की गई है। यहां एक साथ 200 यात्री बैठ सकते हैं। उनके लिए चाय-कॉफी व पानी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर बन रहे दोनों पार्किंग बे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। डीजीसीए से स्वीकृति मिलते ही इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा।

वहीं एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि खरमास समाप्त होते ही 14 जनवरी के बाद किसी भी दिन बिहटा व पटना एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का शिलान्यास होगा। शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए जाने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.