Move to Jagran APP

Patna Weather Forecast : बिहार में बदला मौसम का मिजाज, वज्रपात से 15 की मौत, बारिश से पटना में जल-जमाव

Patna Weather Forecast बिहार में मंगलवार को कई जगह मध्यम से भारी बारिश हुई। वज्रपात से छह लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 01:53 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:51 PM (IST)
Patna Weather Forecast : बिहार में बदला मौसम का मिजाज, वज्रपात से 15 की मौत, बारिश से पटना में जल-जमाव

पटना, जेएनएन। Patna Weather Forecast :  बिहार में मंगलवार दोपहर को मौसम का मिजाज अचानक बदला । राज्‍य में कई स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश हुई। पटना में भी दोपहर में अचानक बादल छाए और झमाझम बारिश हुई। इस बीच  गोपालगंज, भोजपुर व रोहतास में तीन-तीन, सारण, कैमूर और वैशाली में दो-दो लोगों की मौत वज्रपात से हुई है।  पटना की बात करें तो जगह-जगह जल-जमाव का नजारा है। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है।

loksabha election banner

सूबे के आधा दर्जन जिलों में वज्रपात से हुई पंद्रह लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा शोक जताया है। उन्होंने यह निर्देश दिया कि मृतक के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान उपलब्ध कराया जाए। कहा, खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना स्थित भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को पूर्वी चंपारण, सिवान, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, समस्‍तीपुर, बक्‍सर, पटना, जहानाबाद, बेगूसराय, खगडि़या, सहरसा, भोजपुर, रोहतास , भभुआ कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भोजपुर, बक्‍सर, नालंदा में हल्‍की और मध्‍यम बारिश के साथ ही  वज्रपात का अलर्ट जारी किया है।

वज्रपात से आधा दर्जन की मौत, कई घायल

बारिश के दौरान वज्रपात से राज्‍य में आधा दर्जन लोगों की मौत की सूचना मिली है। भोजपुर जिले में अलग-अलग जगहों पर वज्रपात से छात्रा समेत दो की मौत हो गई। ये हादसे शाहपुर और उदवंतनगर में हुए। इसके पहले सोमवार को भी वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई थी। वैशाली के जुड़ावनपुर थाना की राघोपुर पश्चिमी पंचायत में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई। मृतक राघोपुर पश्चिमी पंचायत  निवासी 70 वर्षीय जंग बहादुर राय उर्फ सरदार जी एवं 55 वर्षीय राधे महतो थे। गोपालगंज के भोरे थाना क्षेत्र के धरहरा गांव के भी वज्रपात की चपेट में आकर दो बच्चों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान धरहरा गांव निवासी रामतप्रीत चौहान के 10 वर्षीय पुत्र नीरज चौहान तथा सुरेश चौहान के 10 वर्षीय पुत्रराकेश चौहान के रूप में की गई है।

विभिन्‍न जिलों में वज्रपात से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल भी हो गए हैं। उन्‍हें स्‍थानीय अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है।

पटना में जगह-जगह जल-जमाव, जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त

राजधानी पटना की बात करें तो शहर में जगह-जगह जलजमाव हो गया है। पाटलिपुत्र काॅलोनी, राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, कुर्जी आदि कई इलाकों में सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया है। इससे यातायात प्रभावित हो गया है। जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.