Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना के तहत आइजीआइएमएस में किशोरी के जबड़े से निकाला गया ट्यूमर

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) में आयुष्मान योजना के तहत एक गरीब बच्ची के जबड़े से ट्यूमर निकाला गया। बच्ची समस्तीपुर की रहने वाली है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 03:21 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 03:21 PM (IST)
आयुष्मान योजना के तहत आइजीआइएमएस में किशोरी के जबड़े से निकाला गया ट्यूमर
आयुष्मान योजना के तहत आइजीआइएमएस में किशोरी के जबड़े से निकाला गया ट्यूमर

पटना, जेएनएन। इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) में आयुष्मान भारत योजना के तहत एक किशोरी के जबड़े से ट्यूमर को बाहर निकाला गया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि दंत शल्य विभाग में पहली बार 13 वर्षीय किशोरी के चेहरे का मैक्सलरी साइंस भाग में ट्यूमर हटाया गया।

loksabha election banner

समस्तीपुर की उजाला को हुआ इलाज

किशोरी समस्तीपुर की रहने वाली है। बताया जाता है कि मरीज उजाला कुमारी को दो वर्षों से बांए तरफ ऊपरी जबड़े में सूजन की वजह से काफी परेशानी थी। इसके बाद उसने कई डॉक्टरों को दिखाया। लेकिन, कोई लाभ नहीं हुआ। आइजीआइएमएस में दंत शल्य विभाग में आने पर डॉ. निम्मी सिंह की जांच के दौरान पता चला कि उसके जबड़े की हड्डी एवं मैक्सलरी साइनस के आसपास हड्डी गल गई है।

परिजनों के पास नहीं था इलाज का पैसा

इसके बाद विभागाध्यक्ष प्रो. एके शर्मा, ओरल व फेसियल सर्जन डॉ. मो. जावेद एकबाल, डॉ. देविका सिंह, डॉ. निवेदिता, डॉ. आशीष, डॉ. सोनल द्वारा जबड़े के ट्यूमर को निकाला गया। डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बच्ची की जान बचाई जा सकी। परिजनों के पास इलाज के लिए पैसे नहीं थे। संस्थान आगे भी ऐसे मरीजों की इलाज के लिए तत्पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.