पटना [जेएनएन]। ट्रेन में अगर आपने रिजर्वेशन कराया है और आपकी ट्रेन मिस हो गई है। ऐसा कई लोगों के साथ हुआ होगा फिर ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता होगा कि अब वह क्या करें और क्या न करें। इसके लिए कुछ नियम है जिसका जानना हमारे आपके लिए बेहद जरूरी है।

यदि आपने ट्रेन मिस कर दी है तो टीटीई आपकी सीट को अगले दो स्टेशनों तक किसी को भी जारी नहीं कर सकता। यानी आप अगले स्टॉप से भी ट्रेन पकड़कर अपनी सीट पर बैठ सकते है। इसी तरह टिकट गुम होने के बाद भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

दो स्टेशन तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं होती

दो स्टेशन और तय टाइम लाइन खत्म होने के बाद टीटीई आपकी सीट आरएसी लिस्ट के किसी यात्री को अलॉट कर सकता है। ट्रेन मिस होने पर आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं। इससे आपको बेस फेयर का 50 फीसद तक अमाउंट रिफंड हो जाएगा। आपकी यात्रा दो सौ किलोमीटर तक की थी तो आपको बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन छूटने के तीन घटे के भीतर आपको टिकिट कैंसिल करनी होगी। यात्र्रा 201 से 500 किलोमीटर है तो छह घटे में अप्लाई कर सकते हैं। वहीं यदि यात्रा 500 किलोमीटर से ज्यादा की है तो 12 घटे में आवेदन कर सकते हैं।

टिकट गुम हो जाने पर भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर

यदि आपकी टिकट गुम हो गई है तब भी आप यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बोर्डिंग स्टेशन पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को डुप्लीकेट टिकट इश्यू करने की एप्लीकेश्न देना होगा। इसके साथ में आपको अपने आइडेंटिटी कार्ड की फोटोकॉपी भी लगानी होगी। यह प्रॉसेस आपको यात्रा शुरू होने के 24 घटे पहले करना होगी। इंस्पेक्शन के बाद नॉमिनल चार्ज लेकर आपको टिकट इश्यू कर दी जाएगी। ऐसे में यदि आपको ओरिजिनल टिकट मिल जाता है तो आप डुप्लीकेट टिकट की प्रॉसेसिंग फीस वापस लेने के लिए क्लेम कर सकते हैं।

ट्रेन में ही एक्सटेंड करवा सकते हैं अपनी जर्नी

किसी वजह से यदि आपको अपने ओरिजिनल डेस्टिनेशन वाले स्टेशन की बुकिंग नहीं मिल पाई और आपने उसके पहले वाले स्टेशन की बुकिंग करवाई है तो तब भी आप अपने डेस्टिनेशन स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं। ऐसे में टीटीई के जरिए आप जर्नी को एक्सटेंड करवा सकते है। टीटीई एक्सट्रा फेयर लेकर आगे की जर्नी के लिए टिकट इश्यू कर देगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप