पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार का पर्यटन विभाग राज्य के सभी जिलों में जल्द ही पर्यटन केंद्र बनाएगा। इन पर्यटन केंद्रों पर जिले की पर्यटन केंद्रों से लेकर आवागमन के साधन, भोजन व ठहरने की व्यवस्था आदि की जानकारी मिलेगी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मामले कम होने के बाद इस दिशा में पहल तेज होगी। विभागीय सूत्रों के अनुसार, इन केंद्रों पर पर्यटकों को आनलाइन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए पर्यटन केंद्र पर दो कर्मचारी होंगे जो अलग-अलग शिफ्ट में काम करेंगे।

वाहन, टूर पैकेज और टिकट बुकिंग की मिलेगी सुविधा

पर्यटक इन केंद्रों पर आनलाइन टूर एंड ट्रेवल्स, रेलवे, हवाई जहाज या बस टिकट आदि की भी जानकारी ले सकेंगे। एक पर्यटन केंद्र से दूसरे जिले पर जाने के लिए वाहन व टूर पैकेज की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। पर्यटकों के लिए यहां वाईफाई के साथ फोन और इंटरकाम की सुविधा रहेगी। स्थानीय पुलिस से भी पर्यटन केंद्रों को जोड़ा जाएगा ताकि इमरजेंसी में पुलिस पर्यटकों की मदद कर सके। जरूरत के अनुसार गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

विभाग की वेबसाइट भी होगी अपडेट

बिहार आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को पर्यटन केंद्रों से जुड़ी बेहतर जानकारियां देने के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट को भी अपडेट किया जाएगा। नालंदा, राजगीर, बोधगया, वैशाली, पटना, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकि नगर जैसे प्रमुख पर्यटन केंद्रों की वीडियो भी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

Edited By: Shubh Narayan Pathak