Move to Jagran APP

पटना में आएं तो घूमना न भूलें ये ठिकाने, पटना जू और ईको पार्क में आपका दिन बनेगा खास

बिहार की विरासतों में इस प्रदेश के गौरवशाली अतीत के साथ ही दमकता वर्तमान भी दिखता है। अगर आप पटना में सैर करने की योजना बना रहे हैं तो इन जगहों को जरूर अपने प्‍लान में शामिल कर लें।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 01:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 01:50 PM (IST)
पटना के राजधानी वाटिका की झील। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार की विरासतों में इस प्रदेश के गौरवशाली अतीत के साथ ही दमकता वर्तमान भी दिखता है। अगर बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां कई ऐसी चीजें हैं, जिन्‍हें देखने और वहां सैर करने का आनंद अलग ही है। अगर आप पटना में सैर करने की योजना बना रहे हैं तो इन जगहों को जरूर अपने प्‍लान में शामिल कर लें। राजधानी पटना में भ्रमण के लिए ऐसे कई धार्मिक और पर्यटक स्थल हैं, जहां पर आप सैर कर सकते हैं। पटना में गोलघर, तारामंडल, पटना म्यूजियम, बिहार म्यूजियम, गांधी घाट, पटना जू, इको पार्क, एडवेंचर पार्क, बुद्ध स्मृति पार्क, गुरुद्वारा जैसे कई भ्रमण स्थल हैं, जहां की सैर आपको रोमांच से भर देगी।

loksabha election banner

पटना की पुरानी पहचान है गोलघर

अशोक राजपथ स्थित बांकीपुर कन्या विद्यालय के ठीक सामने स्थित गोलघर तो पटना की पुरानी पहचान है। सोमवार के दिन को छोड़कर आप बाकी सभी दिन यहां भ्रमण के लिए आ सकते हैं। इसके लिए आपको 10 रुपये का टिकट लेना होगा। यहां आपको खूबसूरत लॉन में घूमने और वक्‍त गुजारने का मौका मिलेगा, हालांकि गोलघर पर अभी चढ़ने की अनुमति नहीं है। गोलघर के दीदार के साथ आप यहां के गार्डेन में भी आराम से बैठकर समय बिता सकते हैं।

पटना के सबसे बड़े पार्क की करें सैर

राजधानी के सबसे बड़े पार्क इको पार्क की सैर का अनुभव अलग ही है। सचिवालय स्थित ईको पार्क में गुरुवार की साप्ताहिक बंदी को छोड़कर सभी दिन आप सैर कर सकते हैं। चार पार्क को मिलाकर इको पार्क को बनाया गया है। यहां पर आप झील, झरना, नौकायन, बच्चों के लिए चिल्ड्रेन पार्क, स्केटिंग, एडवेंचर पार्क का आनंद ले सकते हैं। वयस्क के लिए 20 जबकि बच्चों के लिए 10 रुपये का टिकट लेकर इस पार्क की सैर की जा सकती है।

ईको पार्क से सटे ही एडवेंचर पार्क में रोमांच का आनंद

ईको पार्क से सटे एडवेंचर पार्क में आप स्‍केटिंग, साइकिल‍िंग और तमाम तरह के राेमांचक गेम का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अलग से टिकट लेना पड़ेगा।

बुद्ध स्मृति पार्क में भगवान बुद्ध के स्तूप का करें दर्शन

फ्रेजर रोड स्थित बुद्ध स्मृति पार्क में सोमवार की साप्ताहिक बंदी को छोड़कर बाकी सभी दिन भ्रमण कर सकते हैं। 20 रुपये का टिकट लेकर आप इस पार्क में प्रवेश कर सकते हैं तो वहीं स्तूप के दर्शन के लिए 50 रुपये और लाइब्रेरी के लिए 50 रुपये का टिकट लेना होता है।

एमवी कौटिल्य बिहार से करें गंगा के लहरों की सैर

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से गांधी घाट पर संचालित एमवी काैटिल्य बिहार से आप गंगा की लहरों की सैर कर सकते हैं। सोमवार की साप्ताहिक बंदी को छोड़कर आप सभी दिन इस पानी जहाज से गंगा के लहरों की सैर कर सकते हैं। इसके लिए 150 रुपये का टिकट लेना होता है। सुबह 11 बजे से शाम के पांच बजे तक आप सैर कर सकते हैं। यह जहाज गांधी घाट से खुलकर 45 मिनट में कृष्णा घाट व काली घाट पर  जाता है। वापसी में यह जहाज बड़हड़वा घाट, लॉ कॉलेज घाट, रानी घाट व गुलबी घाट होते हुए पथरी घाट तक जाता है। वहां से फिर वापस गांधी घाट आ जाता है।

पटना जू में जानवरों के दीदार के साथ थ्री डी शो का लें आनंद

बेली रोड स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान में सोमवार को छोड़कर बाकी सभी दिन आप सुबह 5:30 बजे से शाम के 5 बजे तक सैर कर सकते हैं। यहां पर आप 1150 प्रकार के जीव-जंतुओं के साथ साथ थ्री डी शो का आनंद ले सकते हैं। जू में वयस्क के लिए 30 रुपये जबकि बच्चों के लिए 10 रुपये के टिकट लेने होते हैं। यहां जानवरों की आर्टिफिशियल आकृति में सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं, जो दर्शकों को बेहद ही पसंद आते हैं। इसके साथ ही आप यहां पर नौकायन भी कर सकते हैं। आप ऑनलाइन टिकट लेकर भी चिड़ियाघर की सैर कर सकते हैं। ऑनलाइन टिकट के लिए आपको जू की वेबसाइट पर जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.