पटना [राज्य ब्यूरो] । मुजफ्फरपुर स्थित  श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) परिसर में टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल बनाने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार द्वारा कैंसर हॉस्पिटल के निर्माण के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग को एसकेएमसीएच में 15 एकड़ जमीन निश्शुल्क हस्तानांतरित कर दी गई है। सौ बेड की क्षमता के कैंसर अस्पताल के निर्माण पर 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसका वहन केन्द्र सरकार करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को परमाणु ऊर्जा विभाग को जमीन के कागज सौंपे। राज्य सरकार टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल में जल्द ही हेल्प डेस्क बनाएगी। वहां पर मरीजों को मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।  

स्वास्थ्य मंत्री मंगज पांडेय ने बताया कि परमाणु ऊर्जा विभाग और टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल मिलकर कैंसर हॉस्पिटल का निर्माण करेंगे। अगस्‍त में हॉस्पिटल का शिलान्यास किया जाएगा और माह के अंत तक निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। तीन साल में हॉस्पिटल बनकर तैयार हो जाएगा। यहां कैंसर के अत्याधुनिक इलाज और शोध की व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर में कैंसर हॉस्पिटल बनने से उत्तर बिहार के इक्कीस जिले के मरीजों को फायदा होगा। उनको इलाज कराने के लिए मुम्बई, दिल्ली और कोलकाता नहीं जाना पड़ेगा। यहां तक कि पटना भी आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुजफ्फरपुर में ही उच्च कोटि का इलाज उपलब्ध हो सकेगा।

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख आठ हजार परिवार लाभान्वित होंगे और उनको सालाना पांच लाख रुपये की चिकित्सकीय सुविधा प्रदान की जाएगी।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस