Move to Jagran APP

बिहार से चलने वाली ये ट्रेनें अब मार्च तक चलेंगी, सात नई ट्रेनों का परिचालन भी हो चुका है शुरू

Indian Railway News कोविड 19 के सामने आने और लॉकडाउन लगाये जाने के बाद भारत में ट्रेनों का परिचालन अब तक सामान्‍य नहीं हो सका है। बिहार में यात्र‍ियों की मांग को देखते हुए कई रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 11:53 AM (IST)
बिहार से चलने वाली ये ट्रेनें अब मार्च तक चलेंगी, सात नई ट्रेनों का परिचालन भी हो चुका है शुरू
पटना जंक्‍शन से चल रहीं कई स्‍पेशल ट्रेनें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Railway Update News: ट्रेनों का परिचालन कब तक पूरी तरह सामान्‍य होगा, यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब हर कोई जानता चाहता है। हालांकि रेलवे इस बारे में अभी खुद ही आश्‍वस्‍त नहीं है। दरअसल रेल सेवा की मांग अभी देश के हर हिस्‍से में एक जैसी नहीं है। पूर्वोत्‍तर और दक्षि‍ण भारत के कई रुटों पर अभी भी रेलवे को काफी कम यात्री मिल रहे हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे की ओर से मांग के अनुसार अलग-अलग स्‍टेशनों पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। पटना जंक्‍शन और बिहार के रास्‍ते भी कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। शनिवार से पूर्व मध्‍य रेलवे के अंतर्गत कई मेमू और इंटरसिटी ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया गया है। ये सभी ट्रेनें फिलहाल स्‍पेशल ट्रेन के नंबर से चलेंगी और पहले से चल रही ट्रेनों के अतिरिक्‍त हैं। इसी के साथ पूर्व मध्‍य रेलवे के अंतर्गत चल रही कई स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन 31 दिसंबर की बजाय अब 31 मार्च तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। मांग के अनुसार आगे भी इन ट्रेनों को चलाये जाने का निर्णय लिया जा सकता है।

loksabha election banner

इन ट्रेनों को मार्च तक दिया गया है विस्‍तार

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए पूर्व मध्य रेल प्रबंधन की ओर से कई ट्रेनों की परिचालन अवधि में विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। अब इन ट्रेनों को 31 दिसंबर के बजाय 31 मार्च 2020 तक चलाने का निर्णय लिया गया है। इन स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के दिन, ठहराव, समय एवं कोच की संख्या पूर्ववत रहेगी। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि 05097-08 भागलपुर- जम्मूतवी साप्ताहिक विशेष गाड़ी का परिचालन अब 25 मार्च, 2021 तक किया जाएगा। इसी तरह 02530-29 लखनऊ जं.-पाटलिपुत्र विशेष गाड़ी का परिचालन अब 31 मार्च तक प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार एवं शनिवार को किया जाएगा। पहली जनवरी से यह एकमा स्टेशन पर नहीं रुकेगी। 05001-02 मुजफ्फरपुर-देहरादून साप्ताहिक विशेष गाड़ी का परिचालन अब 29 मार्च तक प्रत्येक सोमवार को किया जाएगा। इसी तरह गाड़ी संख्या 04185 ग्वालियर- बरौनी विशेष ट्रेन को 31 जनवरी तक चलाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे तथा इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा।

इन इंटरसिटी और मेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू

पाटलिपुत्र-नरकटियागंज इंटरसिटी, मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज इंटरसिटी, राजगीर-दानापुर इंटरसिटी, धनबाद-रांची इंटरसिटी के साथ ही समस्तीपुर-कटिहार पैसेंजर, सोनपुर-छपरा पैसेंजर और रक्सौल-दरभंगा पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शनिवार से शुरू किया गया है। इन ट्रेनों को इसी नाम से चलने वाली नियमित ट्रेन के ठहराव, समय और दिन के मुताबिक रेलवे की ओर से अगले आदेश तक चलाया जाएगा। इसमें अधिकांश ट्रेनों का ठहराव चार से पांच किलोमीटर के अंतराल पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.