Move to Jagran APP

बिहार की ये तेज-तर्रार लेडी आइएएस-आइपीएस: एक की पीएम मोदी ने की तारीफ, दूसरे को देख प्रियंका चोपड़ा ने तैयार किया था लुक

बिहार में कुछ तेज-तर्रार लेडी आइएएस-आइपीएस अफसरों ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। आइएएस इनायत खान की तारीफ तो खुद पीएम नरेंद्र मोदी कर चुक हैं। फिल्‍म जय गंगाजल में एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपना लुक आइपीएस हरप्रीत कौर को देखकर तैयार किया था।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 05:26 PM (IST)
बिहार की ये तेज-तर्रार लेडी आइएएस-आइपीएस: एक की पीएम मोदी ने की तारीफ, दूसरे को देख प्रियंका चोपड़ा ने तैयार किया था लुक
आइपीएस हरप्रीत कौर एवं आइएएस इनायत खान। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Lady IAS-IPS Officers of Bihar: बिहार में कई महिला आइएएस व आइपीएस अधिकारी चर्चा में रहती आईं हैं। आइएएस अधिकारी इनायत खान (IAS Inayat Khan) के काम की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कर चुके हैं तो बालीवुड एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने फिल्‍म 'जय गंगाजल' (Jai Gangajal) में अपने लुक व हेयर स्‍टाइल की प्रेरणा आइपीएस अधिकारी हरप्रीत कौर (IPS Harpreet kaur) से पाई थी। आइपीएस अधिकारी लिपी सिंह (IPS Lipi Singh) अपनी दबंग छवि के लिए अलग पहचान रखती हैं। आइए नजर डालते हैं बिहार की कुछ महिला आइएएस व आइपीएस अधिकारियों पर, जिनकी पहचान उनके 'जरा हटकर' काम से होती रही है।

loksabha election banner

इनायत खान

महिला आइएएस अधिकारियों की बात हो तो अररिया की जिलाधिकारी इनायत खान (Araria DM Inayat Khan) की चर्चा जरूर होती है। शेखपुरा में डीएम रहते वहां उनके द्वारा लाए गए बदलाव की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की थी। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के जवानों रतन ठाकुर व संजय कुमार की बेटियों की परवरिश की जिम्‍मेदारी लेने की घोषणा कर वे सुर्खियों में आईं थीं। कुछ दिनों पहले उन्होंने कुर्साकाटा में सुंदरी नाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक कर भी धर्मनिरपेक्ष भारत की असली तस्‍वीर पेश की थी। बतौर डीएम, वे लगातार सक्रिय दिख रहीं हैं।

हरप्रीत कौर

गया की एसएसपी हरप्रीत कौर (Gaya SP Harpreet Kaur) का कड़क अंदाज उनकी यूएसपी है। हालांकि, वे गाना भी बेहतर गाती हैं। बीते दिनों कैमूर की एसपी रहते मुंडेश्वरी महोत्सव में लोगों ने उनका यह अंदाज भी देखा था। हरप्रीत बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी मानवजीत सिंह ढिल्लो की पत्‍नी हैं। एक खास बात और यह कि प्रकाश झा की फिल्म ‘जय गंगाजल’ में एसपी आभा माथुर की भूमिका निभाने वाली एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा का लुक और उनकी हेयर स्टाइल हरप्रीत कौर से मिलता है। क्लीफ ऐज फिल्मस एंड सप्तऋषि सिने विजन प्राइवेट लिमिटेड के अनिल पाटिल ने फेसबुक पोस्‍ट में लिखा था कि हरप्रीत जब वह बेगूसराय में एसपी थीं, तब उनकी कुछ फोटोज उन्होंने देखे थे, जिन्‍हें उन्होंने प्रियंका चोपड़ा को भिजवाया था। प्रियंका ने ‘जय गंगाजल’ में उन फोटोज को ही देखकर अपना लुक तैयार किया था। हरप्रीत कौर अपनी शुरूआती ट्रेनिंग के बाद जहानाबाद में बतौर एसपी करीब एक साल तैनात रहीं थीं। इस दौरान लेवी के 27.5 लाख रुपये के साथ महिला नक्सली की गिरफ्तारी तथा बेगूसराय में अपने 15 महीने के कार्यकाल के दौरान मूर्ति तस्करों की गिरफ्तारी से चर्चा में आईं थीं।

लिपि सिंह

बिहार कैडर की आइपीएस अफसर लिपि सिंह (IPS Lipi Singh) का नाम हैं। उनका नाम तब सुर्खियों में रहा था, जब उन्होंने बिहार के बाहुबली अनंत सिंह को गिरफ्तार किया था। लिपी सिंह ने अनंत सिंह (Anant Singh) के घर से एक-47 व ग्रेनेड की बरामदगी की थी। इस उपलब्धि के बाद उन्हें प्रमोशन देकर मुंगेर का एसपी बना दिया गया।वहां दुर्गा पूजा के दौरान गोलीकांड को लेकर उनकी किरकिरी भी हुई। बिहार के नालंदा जिले की रहने वाली लिपी सिंह 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वे जेडीयू नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की बेटी हैं। अपराधियों में उनका खौफ तो लड़कियां में खास क्रेज है। अभी वे सहरसा की एसपी हैं।

काम्‍या मिश्रा

पटना के सचिवालय थाने में पोस्टेड आइपीएस काम्‍या मिश्रा (IPS Kamya Mishra) ने बहुत ही कम उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। वे मूल रूप से उड़ीसा  की रहने वाली हैं। काम्या को हिमाचल कैडर से बिहार कैडर में स्थानांतरित किया गया है। इन दिनों पटना में वे गाय घाट शेल्टर होम केस (Gaighat Shelter Home Case, Patna) सहित कई बड़े मामलों की जांच कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.