Move to Jagran APP

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, प्री-बोर्ड की परीक्षा देना अनिवार्य

सीबीएसई की ओर से दसवीं और बारहवीं के फॉर्म भरने की निर्धारित तिथि 30 अक्टूबर को समाप्त हो गई। फॉर्म भरने वाले ही मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। दसवीं एवं बारहवीं की मुख्य परीक्षा फरवरी मार्च में होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 08:05 PM (IST)
सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, प्री-बोर्ड की परीक्षा देना अनिवार्य
सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज तक ही है।

पटना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से दसवीं और बारहवीं के फॉर्म भरने की निर्धारित तिथि 30 अक्टूबर को समाप्त हो गई। फॉर्म भरने वाले ही मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। दसवीं एवं बारहवीं की मुख्य परीक्षा फरवरी-मार्च में होगी। इससे पहले जनवरी 2021 में दसवीं एवं बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

छात्र-छात्राओं ने गंभीरता से शुरू की तैयारी

मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को प्री-बोर्ड की परीक्षा देना अनिवार्य कर दिया गया है। जो छात्र प्री-बोर्ड की परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। प्री-बोर्ड एवं मुख्य परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं ने गंभीरता से तैयारी शुरू कर दी है। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ.राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि राजधानी के अधिकांश स्कूलों में दसवीं एवं बारहवीं में फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जो छात्र अब तक फार्म भरने से वंचित रह गए हैं, वे विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भर सकते हैं।

2300 रुपये विलंब शुल्क देना होगा 

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के पूर्व कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि इस वर्ष विलंब शुल्क के साथ 6 नवंबर तक फार्म भरने की तिथि निर्धारित की गई है। इस वर्ष फार्म भरने के लिए 300 रुपये निर्धारित किये गये थे। लेकिन अब विलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थियों को 2300 रुपये देना होगा। 

9वीं एवं 11वीं का पंजीयन 19 तक 

सीबीएसई स्कूलों में दसवीं एवं बारहवीं के फार्म भरने की तिथि  समाप्त हो गई। बीडी पब्लिक स्कूल के निदेशक एसबी राय का कहना है कि लेकिन 9वीं एवं 11वीं के पंजीयन की प्रक्रिया अभी जारी रहेगी। आगामी 19 नवंबर तक 9वीं एवं 11वीं तक पंजीयन कराया जाएगा। पिछले दस सितंबर से स्कूलों में पंजीयन कराने की प्रक्रिया चल रही है। मालूम हो कि 9वीं एवं 11वीं में पंजीयन कराने वाले छात्र ही दसवीं एवं बारहवीं की मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.