Move to Jagran APP

हज यात्रियों का पहला जत्था 18 को गया से रवाना होगा

आजमीने हज का पहला जत्था 18 अगस्त को गया से मदीना के लिए रवाना होगा। गृह विभाग सह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि पहले जत्थे में 130 आजमीने हज रहेंगे। इस वर्ष बिहार से कुल 7,915 हज यात्री हज के लिए जा रहे हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2015 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2015 03:09 PM (IST)
हज यात्रियों का पहला जत्था 18 को गया से रवाना होगा

पटना। आजमीने हज का पहला जत्था 18 अगस्त को गया से मदीना के लिए रवाना होगा। गृह विभाग सह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि पहले जत्थे में 130 आजमीने हज रहेंगे।

loksabha election banner

इस वर्ष बिहार से कुल 7,915 हज यात्री हज के लिए जा रहे हैं। हज यात्रियों के रवाना होने का सिलसिला 18 अगस्त से 16 सितंबर तक जारी रहेगा। 18-20 अगस्त तक 130-130 हज यात्री रवाना होंगे, जबकि 21 अगस्त से 16 सितंबर तक दो फ्लाइट के जरिए प्रतिदिन 260 हज यात्रियों को हज के लिए भेजा जाएगा।

18 अगस्त से पहली सितंबर के बीच यात्रा पर रवाना होने वाले हज यात्री से सीधे मदीना के लिए प्रस्थान करेंगे, जबकि 2 सितंबर से 16 सितंबर के बीच रवाना होने वाले हज यात्रियों की उड़ान गया से जद्दा के लिए होगी।

सुबहानी ने हज यात्रियों को रवाना करने की तैयारी की गुरुवार को समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि सभी हज यात्री हज के लिए रवाना होने की अपनी निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व पटना स्थित हज भवन आएंगे।

इस अवधि में सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा कराते हुए उन्हें सड़क मार्ग से गया भेजा जाएगा। वहां से चार्टर्ड फ्लाइट्स के द्वारा हज यात्रियों को सउदी अरब गणराज्य के मदीना तथा जेद्दा के लिए रवाना किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष बिहार राज्य हज कमेटी के प्रबंध को सराहा गया और इसे देश में तीसरा स्थान मिला। पहले जत्थे को रवाना करने के लिए हज भवन में 17 अगस्त को आयोजित मजलिसे दुआइया (प्रार्थना सभा) में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपस्थित रहेंगे। समीक्षा बैठक में भवन निर्माण, स्वास्थ्य, पीएचईडी, नगर निगम, गृह, ऊर्जा, सूचना एवं जनसंपर्क विभागों के अलावा जिला प्रशासन, बीएसएनएल, एसबीआई, यूनियन बैंक आफ इंडिया के अधिकारियों ने भाग लिया।

सुबहानी ने इन्हें निर्देश दिया कि अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यों को त्वरित गति से पूरा कराएं। उन्होंने बताया कि आजमीने हज को पुलिस एस्कॉट में प्रतिदिन गया एयरपोर्ट भेजा जाएगा। बैठक में हज समिति के सदस्य हाजी मो. इलियास, नगर आयुक्त जय सिंह, हज समिति के सीईओ मो. शाहिद हुसैन आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.