Move to Jagran APP

अब गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण सिंह पर बनेगी फिल्‍म, कहानी सुन फरहान अख्‍तर की नम हो गयीं आंखें

गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह पर फिल्‍म बनेगी। उनके परिवार वालों ने उनकी बायोपिक बनाने पर अपनी सहमति दे दी। इसकी घोषणा फिल्‍म के डायरेक्‍टर नीरज पाठक ने पटना में दी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:52 PM (IST)
अब गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण सिंह पर बनेगी फिल्‍म, कहानी सुन फरहान अख्‍तर की नम हो गयीं आंखें
अब गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण सिंह पर बनेगी फिल्‍म, कहानी सुन फरहान अख्‍तर की नम हो गयीं आंखें

पटना, जेएनएन। The film will be made on Mathematician Vashisht Narayan Singh: आर्यभट्ट व रामानुजम परंपरा के गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को जीते-जी तो विशेष सम्मान नहीं मिल पाया, लेकिन उनके निधन के बाद बॉलीवुड में बायोपिक बनने जा रही है। इस फिल्म में वशिष्ठ बाबू के व्यक्तित्व और संघर्ष को दिखाया जाएगा। उनके परिवार वालों ने उनकी बायोपिक बनाने पर अपनी सहमति दे दी। इस बायोपिक का मकसद न केवल उनके बारे में दुनिया को बताना है, बल्कि उन्हें उचित सम्मान भी दिलाना है। प्रोड्यूसर फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी ने काहनी सुनते ही इस पर अपनी सहमति दे दी। बताया जा रहा है कि जब डायरेक्‍टर फरहान अख्‍तर ने वशिष्‍ठ नारायण सिंह की कहानी सुनी तो उनकी आंखें नम हो गई थीं।

loksabha election banner

भैयाजी सुपरहिट, राइट या रांग, गुमनाम-द मिस्ट्री आदि फिल्मों में निर्देशन कर चुके नीरज पाठक ने पटना में कहा कि फिल्म में कास्टिंग के लिए बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन, अक्षय कुमार और आमिर खान से संपर्क करने की कोशिश हो रही है। वहीं फिल्म फरहान के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा प्रोड्यूस की जाएगी। इस मौके पर वशिष्ठ नारायण सिंह के छोटे भाई हरिशचंद्र, मिथिलेश, मुकेश और अन्य मौजूद थे। मौके पर गणितज्ञ वशिष्‍ठ नारायण के भाई हरिशचंद्र ने कहा कि इस फिल्म से लोगों को प्रेरणा मिलेगी और उनके बड़े भाई वशिष्ठ नारायणसिंह की प्रतिभा के बारे में दुनिया को पता चलेगा।

डायरेक्टर नीरज ने बताया कि मैं इस पर दो वर्षों से काम कर रहा हूं। मैं 8 से 10 बार वशिष्ठ नारायण से मिल चुका हूं। उन्‍होंने बताया कि फिल्म की शूटिंग बिहार, उनके गांव वसंतपुर के अलावा कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में होगी। नासा में भी परमिशन के लिए बात की गई है। परमिशन मिल गई तो नासा में भी शूटिंग होगी। नहीं तो सेट क्रिएट किया जाएगा। फिल्म की शूटिंग इसी साल शुरू हो जाएगी और छह माह में इसे पूरा कर लिया जाएगा। 

नीरज ने कहा कि जब मैंने ये कहानी फरहान अख्तर को सुनाई तो उनकी आंखें नम हो गईं और वे 5 से 7 मिनट तक एकदम साइलेंट हो गए। इसके बाद उन्होंने कहा- लेट्स डू इट, हम मूवी बनाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि फिल्म में वशिष्ठ नारायण सिंह के चरित्र को हम दिखाएंगे। यह दिखाएंगे कि उनका देश के प्रति प्रेम, उनका परिवार के प्रति प्रेम और वे शिक्षा को किस नजर से देखते थे। उनके किसी पहलु को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म में और भी बहुत कुछ होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.