Move to Jagran APP

बिहार में NRC लागू नहीं होने को तेजस्‍वी ने बताया RJD की जीत, कहा- BJP वाले देखते रह गए टुकुर-टुकुर

बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा। बिहार विधानसभा में इसका प्रस्‍ताव पारित हो गया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने इसे RJD की जीत बताया है। साथ ही BJP के विधायकों पर तंज भी कसा है!

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 10:29 PM (IST)
बिहार में NRC लागू नहीं होने को तेजस्‍वी ने बताया RJD की जीत, कहा- BJP वाले देखते रह गए टुकुर-टुकुर
बिहार में NRC लागू नहीं होने को तेजस्‍वी ने बताया RJD की जीत, कहा- BJP वाले देखते रह गए टुकुर-टुकुर

पटना, जेएनएन। बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा। मंगलवार को बिहार विधानसभा में इसका प्रस्‍ताव पारित हो गया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने इसे आरजेडी (RJD) की जीत बताया है। साथ ही बीजेपी (BJP) विधायकों पर तंज भी कसा है। उन्‍होंने कहा कि इस प्रस्‍ताव के पास होने के दौरान बीजेपी के विधायक टुकुर-टुकुर देख रहे थे। तेजस्‍वी ने इसके लिए जनता को बधाई दी तथा कहा कि आरजेडी ने अपना वादा निभाया। उन्‍होंने कहा कि बिहार ऐसा पहला राज्य है जहां बीजेपी के सरकार में रहते एनपीआर (NPR) लागू नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं, पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी (Rabri Devi) ने कहा कि बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने का प्रस्ताव पास होना हमारी जीत है। खास बात कि इसे लेकर तेजस्‍वी की ओर से किये गये ट्वीट को राजद सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) ने रिट्वीट किया है। 

loksabha election banner

नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मंगलवार को विधानसभा की कार्यवाही के बाद अपने प्रेस बयान में बताया कि बिहार में एनआरसी/ एनपीआर (NRC/ NPR) लागू नहीं करने की हमारी अटूट मांग पर आज बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कराया गया। उन्‍होंने कहा कि एक इंच भी नहीं हिलने वाले शायद नहीं जानते कि यह गांधी, अंबेडकर, जेपी, लोहिया, कर्पूरी और लालू को मानने समाजवादी क्रांतिकारियों की धरती बिहार है। यह संविधान की जीत है। यहां एक बिहारी सौ पर भारी है।

उन्‍होंने कहा कि NRC/ NPR पर एक इंच भी नहीं हिलने वाली बीजेपी (BJP) को आज हमने दिल्ली से लेकर पटना तक 1000 किलोमीटर तक हिला दिया। उन्‍होंने तंज कसते हुए कहा कि BJP वाले माथा पकड़े टुकुर-टुकुर देखते रह गए। राष्ट्रपिता बापू गांधी और बाबा साहेब निर्मित संविधान मानने वाले हम लोग सीएए (CAA) को भी बिहार में लागू नहीं होने देंगे।

तेजस्‍वी ने कहा कि 10 दिसंबर को रात 12 बजे जब यह काला कानून लोकसभा में पास हुआ था, उसके मात्र नौ घंटे बाद सुबह में राजद के सभी विधायकों के साथ हमलोग पटना में गांधीजी की मूर्ति के पास धरने पर बैठे थे। उसी दिन हमने आम-आवाम से वादा किया था कि चाहे जो भी हो जाए, हमारे रहते इस संविधान विरोधी काले कानून को बिहार में लागू नहीं होने देंगे। लगातार सड़क से सदन तक हमारे संघर्ष का परिणाम है कि एनडीए (NDA) सरकार को झुकना पड़ा।  

उधर, राजद के राज्‍यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि एनसीआर और एनपीआर पर बिहार विधानसभा में पारित प्रस्‍ताव जन दबाव और बिहार की आवाम की जीत है। उन्‍होंने कहा कि यह प्रस्‍ताव पारित करने वाला बिहार एनडीए शासित पहला राज्य है। उन्‍होंने तंज कसते हुए कहा कि एक इंच पीछे नहीं हटने वालों को आज मीलों दूर भेज दिया गया। उन्‍होंने कहा कि जहरीले बयान के कारण ही आज दिल्ली जल रही है। वहां हिंसा भड़की हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.