पटना [राज्‍य ब्‍यूरो]। राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) ने साफ कर दिया है कि वह आरक्षण के मुद्दे पर पीछे नहीं हटेगा। गरीब सवर्णों के आरक्षण के मुद्दे पर संसद में अपने पहले के स्टैंड में थोड़ा बदलाव करते हुए राजद अब सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्रों में भी समग्रता में आरक्षण बढ़ाने की बात करेगा। बेरोजगारी और जातीय जनगणना की रिपोर्ट को भी मुद्दा बनाएगा। राजद अब लालू प्रसाद यादव को जेल से छुड़ाने के लिए आंदोलन भी चलाएगा, जिसका नाम जेपी (जय प्रकाश) की तर्ज पर एलपी (लालू प्रसाद) आंदोलन होगा। इसके लिए तेजप्रताप जेल का ताला भी तोड़ सकते हैं।

कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर पार्टी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में ये बातें लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे तेजप्रताप यादव व तेजस्‍वी यादव ने कही। प्रदेश राजद अध्‍यक्ष रामचंद पूर्वे की अध्‍यक्षता में हुए कार्यक्रम में अरसे बाद दोनों एक साथ मंच पर दिखे।

तेजस्‍वी ने दिया 'बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ' का नारा

इस अवसर पर तेजस्वी यादव ने सवर्ण आरक्षण को अमीर आरक्षण करार दिया और अपनी पार्टी के लिए  'बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ' का नारा दिया। राजद के सवर्ण नेता रघुवंश प्रसाद सिंह की लाइन को आगे बढ़ाते हुए तेजस्वी ने कहा कि सवर्णों के आरक्षण से उन्हें कोई गुरेज नहीं है, लेकिन आठ लाख रुपये सालाना आमदनी और पांच एकड़ जमीन का मालिक गरीब नहीं होता है। केंद्र सरकार ने वोट बैंक बनाने के मकसद से गरीबों की जगह अमीर सवर्णों को आरक्षण दे दिया है।

निजी क्षेत्रों में आरक्षण की मांग करते हुए तेजस्वी ने कहा कि 50 फीसद आरक्षण की सीमा जब एक बार टूट गई तो अब आबादी के हिसाब से भागीदारी चाहिए। तेजस्वी ने कहा कि 90 फीसद पर 10 फीसद का शासन नहीं चलने दिया जाएगा। दलितों-पिछड़ों के हक के लिए संघर्ष करने का वादा करते हुए तेजस्वी ने कहा कि इसके लिए अगर गोली भी खाने के लिए तैयार हैं।

लालू की रिहाई के लिए आंदोलन चलाएगा राजद

खास बात यह भी कि कार्यक्रम के मंच पर तेजप्रताप यादव व तेजस्‍वी यादव साथ दिखे। तेजप्रताप ने खुद को कृष्‍ण बताते हुए तेजस्‍वी को अर्जुन बताया। तेजस्वी यादव ने भी तेजप्रताप के प्रस्ताव पर लालू प्रसाद यादव की रिहाई के लिए आंदोलन चलाने पर सहमति दी। दोनों ने समर्थकों से आंदोलन में सक्रिय भागीदारी और गिरफ्तारी देने की अपील की। तेजप्रताप ने तो यहां तक कह दिया कि जेल का ताला तोड़कर लालू जी को बाहर निकालना है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप