Move to Jagran APP

Patna: बिहटा में गुरु ने की शिष्य तुषार की हत्या; शव जलाया, अपहरण के बाद ही मार डाला; तब मांगी 40 लाख फिरौती

गुरु ने ​शिष्य की हत्या कर पेट्रोल से जलाया शव आरोपित गिरफ्तार। 20 लाख का कर्ज चुकता करने के लिए शिक्षक ने ही बच्चे का किया था अपहरण। अपहरण के डेढ़ घंटे बाद बच्चे की गला दबाकर और चाकू से गोदकर की थी हत्या।

By Ashish ShuklaEdited By: Yogesh SahuPublished: Sun, 19 Mar 2023 11:53 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 07:36 AM (IST)
Patna: बिहटा में गुरु ने की शिष्य तुषार की हत्या; शव जलाया, अपहरण के बाद ही मार डाला; तब मांगी 40 लाख फिरौती
Patna: बिहटा में गुरु ने की शिष्य की हत्या; शव जलाया, अपहरण के बाद मार डाला; मांगी 40 लाख फिरौती

जागरण संवाददाता, पटना। पटना के बिहटा में दिल को दहलाकर झकझोर देने वाली खबर सामने आई है। यहां एक शिक्षक ने ही अपने शिष्य को फिरौती के लिए अगवा किया।

loksabha election banner

आरोपी ने करीब घंटे के अंदर ही किशोर को गला दबाकर और चाकू से गोदकर मार डाला। हत्या के बाद छात्र के शव को पेट्रोल डालकर जला दिया। इसके बाद फिरौती में 40 लाख रुपये की मांग की थी।  

जानकारी के अनुसार, 40 लाख रुपये की फिरौती के लिए अपहृत बिहटा के कन्हौली निवासी सह शिक्षक राज किशोर पंडित के 12 वर्षीय एकलौते पुत्र तुषार कुमार की घटना के दिन ही हत्या कर दी गई थी।

एसआइटी ने मुख्य आरोपित मुकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है, जो स्कूल संचालक और बिहटा के किशुनपुर का निवासी है।

पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि कन्हौली में उसका कोचिंग सेंटर और स्कूल था, जो बंद हो गया। वह करीब 20 लाख रुपये का कर्जदार हो गया था।

वह तुषार और उसकी बहनों का शिक्षक रह चुका था। कर्ज चुकाने के लिए उसने शिक्षक के पुत्र तुषार को विश्वास में लेकर अपहरण किया।

अपहरण के एक घंटे बाद ही उसकी गला दबाकर और चाकू गोदकर हत्या कर दी। छात्र का मोबाइल पास में रख लिया। साक्ष्य मिटाने के लिए बिहटा में आइएसआइसी अस्पताल के पास ही शव को पेट्रोल से जला दिया।

इसके बाद छात्र के मोबाइल से वायस मैसेज भेजकर उसके स्वजन से 40 लाख रुपये की फिरौती मांगने लगा।

मुकेश को एसकेपुरी के वेस्ट बोरिंग कैनाल रोड से गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से छात्र का मोबाइल भी बरामद किया गया है।

अंतिम बार मुकेश से हुई थी बात, घटना के बाद से था फरार

एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि गुरुवार की शाम करीब 6:30 बजे तुषार कुमार घर से निकला था। स्वजन ने बच्चे को फोन किया तो चंद मिनट में घर लौटने की बात कही।

इसके बाद उसका मोबाइल बंद हो गया। स्वजन की शिकायत पर बिहटा पुलिस केस दर्ज कर छात्र की तलाश में जुट गई।

एसपी के नेतृत्व में एसआइटी गठित की गई। एसआइटी की तीन टीम छानबीन में जुटी थी। एक टीम तुषार के मोहल्ले के साथियों व परिचितों से पूछताछ कर रही थी, दूसरी विद्यालय और कोचिंग से सूचना जुटा रही थी और तीसरी तकनीकी जांच में जुटी थी।

अपहृत के मोबाइल का आखिरी लोकेशन पता कर आसपास के इलाके में छापेमारी की जा रही थी। तकनीकी टीम को पता चला कि छात्र की आखिरी बार बातचीत निजी स्कूल संचालक मुकेश कुमार से हुई थी।

पुलिस मुकेश के बारे में जानकारी जुटाने लगी तो पता चला कि वह कन्हौली में विवेकानंद मेमोरियल के नाम से स्कूल और प्रियांश एजुकेशन प्वाइंट कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाता था, जो दिसंबर 2022 में बंद हो गया था।

वहीं, जिस दिन से छात्र गायब हुआ, उस दिन से मुकेश भी घर नहीं जा रहा था। पुलिस को मुकेश पर संदेह हुआ, लेकिन वह लगातार ठिकाना बदल रहा था।

एसआइटी की टीम उसकी तलाश में बिहटा, नौबतपुर, शाहपुर, पालीगंज, मनेर और खगौल में दबिश दे रही थी। इधर, शनिवार को आइएसआइसी अस्पताल के पास से एक जला हुआ शव बरामद हुआ।

श्वान दस्ते को बुलाया गया। फॉरेंसिक की टीम भी साक्ष्य संकलन में जुट गई। एम्स में परीक्षण के लिए भेजने पर पता चला उक्त शव तुषार का है।

चार दिन पहले रची थी अपहरण व हत्या की साजिश

पुलिस की पूछताछ में आरोपित ने छात्र की हत्या की बात स्वीकार की। घटना के किसी अन्य के शामिल होने की बात से इनकार किया।

फिलहाल, पुलिस इस बिन्दु पर अभी जांच कर रही है। आरोपित ने पुलिस को बताया कि स्कूल चलाने के लिए उसने जिन लोगों से 20 लाख रुपये कर्ज ले रखा था, उनके तकादे से वह परेशान हो गया था।

पूर्व में वह छात्र का शिक्षक रहा चुका था। घटना के चार दिन पूर्व उसने छात्र के अपहरण और फिर हत्या की साजिश रची थी। उसे इस बात की जानकारी थी कि वह एकलौता और उसके पिात की कन्हौली में काफी संपत्ति हैं।

विश्वास में लिया और तुषार को बाइक पर बैठाया

आरोपित को उम्मीद थी कि छात्र का अपहरण करने के कुछ देर बाद ही उसे रकम मिल सकती है। इसके बाद उसने छात्र को फोन कर बुलाया।

विश्वास में लेकर उसे बाइक पर बैठाया और फिर उक्त अस्पताल के समीप ले गया था। वहां ले जाने के बाद पहले छात्र का गला दबाया और फिर चाकू से वार कर हत्या कर दी।

पेट्रोल छिड़कर छात्र के शव को जला दिया और छात्र का मोबाइल लेकर वहां से ठिकाना बदलने लगा। छात्र के मोबाइल से वायस मैसेज उसके स्वजन को भेज फिरौती मांगने लगा।

अलग-अलग जगहों पर ठिकाना बदलने के बाद वह वेस्ट बोरिंग कैनाल रोड स्थित लाज में छिप गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.