Move to Jagran APP

GST में मुनाफाखोरी करने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई: सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने पटना में कहा कि जीएसटी में बेजा मुनाफाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। जनता सीधे इसकी शिकायत कर सकते हैं।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 14 Nov 2017 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2017 11:28 PM (IST)
GST में मुनाफाखोरी करने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई: सुशील मोदी
GST में मुनाफाखोरी करने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई: सुशील मोदी

पटना [जेएनएन]। उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा है कि जीएटी में करों में कटौती का लाभ जनता तक नहीं पहुंचाने पर कारवाई होगी। पोलो रोड स्थित आवास पर मंगलवार को पत्रकारों से मुखातिब मोदी ने कहा कि जीएटी काउंसिल की गुवाहाटी बैठक में सर्वसम्मति से 28 प्रतिशत स्‍लैब वाले लगभग 175 वस्तुओं को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया।

अब लक्‍सरी वस्‍तुओं को छोड़ कर अधिकांश चीजें 18 प्रतिशत की श्रेणी में आ गयी है। फर्नीचर, पंखा, सेनिटरी के सामान, हाथ घड़ी, चाॅकलेट, गोगल्स, शैम्पू, डिटर्जेन्ट पाउडर, सूटकेश, महिला एवं पुरुष की प्रसाधन सामग्री, प्लाईवुड, ग्रेनाइट, मार्बल आदि वस्तु जो पहले 28 प्रतिशत में थी उन्हें 18 प्रतिशत में लाया गया है।

सुमो ने कहा कि करों की दर में इस भारी कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को मिलना चाहिए। अतः कम्पनियों और वितरकों से अपेक्षा है कि वे वस्तुओं के मूल्य में कटौती करेगें और आम जनता को इसका लाभ पहुंचाएंगे।

जीएसटी काउंसिल ने रेस्तरां में करों की दर को भी 12/18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। 1 करोड़ तक टर्न ओवर वाले रेस्तरां यदि कंपोजिट में शामिल हैं तो वे उपभोक्ता से कोई कर वसूल नहीं सकेंगे तथा अपने टर्न ओवर पर 5 प्रतिशत कर अपने मुनाफे में से भुगतान करेंगे।

उपमुख्‍यमंत्री ने कहा कि अगर कोई व्यापारी/उत्पादक मुनाफाखोरी करता है और करों में कटौती का लाभ जनता तक नहीं पहुँचाता है तो इसके लिए ‘मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकार’ एंटी प्राफिटिंग कमिटि का गठन किया गया है। राज्य सरकार ने एक स्‍टेट स्‍क्रीनिंग  समिति का गठन किया है जिसके पास कोई भी व्यक्ति शिकायत दर्ज करा सकता है।

राज्य सरकार अपने स्तर से भी यह छानबीन करेगी कि करों की दरों में कमी का लाभ जनता को मिल रहा है कि नहीं। स्‍क्रीनिंग समिति जांच पड़ताल के बाद राष्ट्रीय स्तर पर गठित प्राधिकार को सूचित करेगी जिसके आधार पर मुनाफाखोरी करने वाली कम्पनियों/डीलरों पर कारवाई की जाएगी। मुनाफाखोरी के खिलाफ कोई उपभोक्ता प्रमाण के साथ इस ई मेल screeningcommitteebihar@gmail.com पर अपनी शिकायत कर सकते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.