पटना, एएनआइ। Sushant Singh Rajput Case: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में मुख्‍य आरोपित रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakravorty) प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बुलावे पर शुक्रवार को पूछताछ के लिए 12 बजे मुंबई ऑफिस पहुंचीं। वह रात करीब 8.35 बजे ईडी कार्यालय से बाहर निकलीं। ईडी दफ्तर में रिया से करीब आठ घंटे तक लंबी पूछताछ चली। इस दौरान रिया चक्रवर्ती के साथ उनके भाई शौविक चक्रवर्ती, उनकी बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी एवं रिया के सीए रितेश शाह के भी बयान लिए गए। जांच में ईडी को रिया से कुछ विशेष जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। इसलिए रिया को पुनः पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। ईडी ने शनिवार को सिद्धार्थ पीठानी को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। सुशांत की मौत के समय सिद्धार्थ पीठानी भी उनके फ्लैट में ही मौजूद थे।

खर्च का ब्यौरा भी नहीं दे सकी रिया

पूछताछ के दौरान श्रुति मोदी एवं सीए रितेश शाह शाम 7.45 बजे के करीब ईडी के कार्यालय से निकलते देखा गया। श्रुति ने मीडिया को बताया कि उन्होंने अपना बयान दर्ज करा दिया है। लेकिन रिया और उसके भाई शौविक से ईडी की पूछताछ उसके बाद भी जारी रही। शौविक से ईडी ने दो बार पूछताछ की। पहली बार की पूछताछ के बाद शौविक को कुछ दस्तावेज लेने अपने सांताक्रूज स्थित घर जाना पड़ा। बताया जाता है कि रिया ने ईडी के ज्यादातर सवालों के जवाब यह कहकर दिए कि उन्हें घटनाक्रम याद नहीं हैं। वह अपने साथ अपने खार (पश्चिम) एवं नई मुंबई के फ्लैट्स के कागजात लेकर भी नहीं आई थीं। वह ईडी को अपने खर्च का ब्यौरा देने में भी असफल रहीं। ईडी ने रिया से उनका पांच वर्ष का आयकर का ब्यौरा भी मांगा है। अब तक सामने आए उनके आयकर ब्यौरे के मुताबिक 2018-19 में उनकी आय 10 से 14 लाख के बीच बताई गई है।

रिया के खिलाफ मनी लॅन्ड्रिंग का मामला

 

इसके पहले रिया चक्रवर्ती ने ईडी से आग्रह किया था कि वह सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर उनकी याचिका पर फैसले तक पूछताछ रोक दे। लेकिन ईडी ने उनके आग्रह को ठुकरा दिया। विदित हो कि इस मामले में ईडी ने रिया के खिलाफ मनी लॅन्ड्रिंग (Money Loundring) का मामला दर्ज किया है। ईडी ने रिया को समन भेजकर शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसके अलावा ईडी ने शनिवार को सुशांत सिंह राजपूत के दोस्‍त सिद्धार्थ पिठानी को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी इसके पहले सुशांत सिंह राजपूत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा (Samuel Miranda), सुशांत के चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) रहे संदीप श्रीधर और रिया चक्रवर्ती के सीए रितेश शाह से पूछताछ कर चुका है।

करोड़ों के लेनदेन की ईडी कर रहा जांच

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ईडी ने 15 करोड़ रुपये के लेनदेन को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। ये रुपये सुशांत के खाते से निकाले गए हैं। ये रुपये कहां गए, ईडी इसका पता लगा रहा है। इस सिलसिले में सोमवार को संदीप श्रीधर, मंगलवार को रितेश शाह से पूछताछ के बाद सैमुअल मिरांडा से पूछताछ हो चुकी है। अब आज रिया से पूछताछ की गई। 

ईडी के मुंबई ऑफिस पहुंचीं रिया चक्रवर्ती

लेकिन ईडी ने रिया चक्रवर्ती के आग्रह को मानने से इनकार कर दिया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इसके बाद वे ईडी के मुंबई कार्यालय में पूछताछ के लिए पहुंचीं।

श्रुति मोदी और सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया के खिलाफ FIR में पैसों के हेरफेर का जिक्र भी किया था। प्रवर्तन निदेशालय इसी को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग के ऐंगल से भी जांच कर रहा है। ED को 7 अगस्त को रिया से पूछताछ करनी थी। वहीं इस बीच ईडी ने सुशांत की पूर्व बिजनस मैनेजर श्रुति मोदी को भी शुक्रवार को हाजिर होने के लिए कहा था। इसके अलावा सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी को भी 8 अगस्त को बुलाया गया है।

सुशांत के भाई ने कहा: बेगुनाही साबित करें रिया

इस बीच रिया चक्रवर्ती को लेकर सुशांत के भाई व बिहार में भारतीय जनता पाटी विधायक नीरज सिंह बबलू ने बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि अगर रिया निर्दोष हैं तो उन्‍हें जांच से भागने बे बदले अपनी बेगुनाही का सबूत देना चाहिए। इस मामले में निष्‍पक्ष जांच होनी चाहिए तथा किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट में लंबित रिया की याचिका

विदित हो कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत 14 जून को मुंबई स्थित उनके फ्लैट में हो गई थी। इस मामले में मुंबई पुलिस के अनुसंधान से असंतुष्‍ट सुशांत के पिता ने पटना में बेटे की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ धन उगाही, ब्‍लैकमेल, प्रताड़ना व सुसाइड के लिए उकसाने आदि के आरोपों में एफआइआर दर्ज करा दी। इसके बाद मामले की जांच के लिए पटना पुलिस मुंबई पहुंची, जिसके साथ वहां की पुलिस ने असहयोग किया। रिया चक्रवर्ती भी पटना में दर्ज एफआइआर को मुंबई ट्रांसफर कराने व अन्‍य मुद्दों को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गईं। वे सीबीआइ जांच का भी विरोध कर रहीं हैं। उनके खिलाफ सुशांत के पिता के साथ-साथ बिहार सरकार भी कोर्ट में है तो रिया के समर्थन में महाराष्‍ट्र सरकार खड़ी है। पांच अगस्‍त को हुई पहली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सभी पक्षों से तीन दिनाें में जवाब मांगा है। फिर अगली सुनवाई एक सप्‍ताह बाद होगी। रिया तब तक ईडी की पूछताछ को रोकना चाहती थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

यह भी देखें: रिया समेत सात लोगों के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस