पटना, जेएनएन। Sushant Singh Rajput Death Case: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के मामले में बुधवार अहम दिन रहा। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती द्वारा सुशांत के पिता केके सिंह द्वारा पटना में दर्ज एफआइआर को मुंबई ट्रांसफर करने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई शुरू की। कोर्ट में इसके विरोध में सुशांत के पिता के साथ बिहार सरकार है। जबकि, महराष्‍ट्र सरकार रिया के साथ खड़ी है। इस मामले की सीबीआइ जांच को लेकर भी यह सुनवाई बेहद अहम है। आज की सुनवाई में खास बात यह रही कि कोर्ट ने कहा कि पटना पुलिस मुंबई में जांच कर सकती है। ऐसे में यह तय हो गया है कि सीबीआइ जांच शुरू होने या सुप्रीम कोर्ट के किसर और आदेश तक बिहार पुलिस इस मामले में अपनी जांच जारी रखेगी।

रिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

विहित हो कि बीते 14 जूने को मुंबई के अपने फ्लैट में मृत मिले सुशांत की सुसाइड के लिए पिता केके सिंह ने बेटे की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती (Reha Chakravorty) सहित छह के खिलाफ पटना में एफआइआर (FIR) दर्ज कराई है। एफआइआर में उन्‍होंने रिया पर धन उगाही, ब्‍लैकमेल, प्रताड़ना सुसाइड के लिए उकसाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए हैं। एफआइआर के आधार पर मामले की जांच के लिए गई बिहार पुलिस की टीम को मुंबई पुलिस के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एफआइआर को मुुंबई ट्रांसफर करने के लिए याचिका दाखिल की है, जिसपर अहम सुनवाई शुरू हो गई है।

मुंबई में अपनी जांच जारी रखेगी पटना पुलिस

रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मनशिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें उन्‍होंने पटना में दर्ज एफआइआर की जांच मुंबई ट्रांसफर करने की मांग की है। इसमें बिहार व महाराष्‍ट्र सरकाराें को भी पार्टी बनाया गया है। इसपर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों से तीन दिन में जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई एक सप्‍ताह बाद होगी। इस बीच कोर्ट ने मुंबई मेें पटना पुलिस की जांच पर कोई रोक नहीं लगाई।

अपनी जांच रिपोर्ट सीबीआइ को सौंप देगी पटना पुलिस

इस बीच बिहार की नीतीश सरकार ने मामले की सीबीआइ जांच की सिफारिश कर दी है, जिसे केंद्र सरकार ने स्‍वीकार भी कर लिया है। इसकी जानकारी सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को दी। अब इसपर अंतिम फैसला कोर्ट को करना है। सीबीआइ जांच की स्थिति में पटना पुलिस अपनी जांच में मिले सबूतों को बाद में सीबीआइ को सौंप देगी।

सीबीआइ जांच को लेकर भी अहम है सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सीबरआइ जांच की सिफारिश का मामला भी लगातार उठेगा। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्ध्‍व ठाकरे तथा गृह मंत्री अनिल देशमुख सीबीआइ जांच से इनकार कर चुके हैं। कानून के जानकार कहते हैं कि बिहार सरकार को इस मामले में सीबीआइ जांच के लिए सिफारिश का अधिकार नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि इसकी सिफारिश महाराष्‍ट्र सरकार करे अथवा सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट आदश दे। ऐसे में भी सुप्रीम कोर्ट क्‍या करती है, यह देखना है।

अगिम जमानत लेने की कोशिश में है रिया

इस बीच पटना पुलिस रिया से पूछताछ की कोशिश में है, लेकिन वह परिवार सहित लापता हो गई है। बताया जा रहा है कि रिया अग्रिम जमानत लेने की भी कोशिश कर रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस